PATNA CITY : स्टाफ सेलेक्शन कमिशन का ऑनलाइन एग्जाम बिस्कोमान गोलंबर स्थित सेंटर पर था। लेकिन सर्वर डाउन होने के कारण परीक्षा समय से शुरू नहीं हो सकी। इस कारण परीक्षार्थियों ने हंगामा कर परीक्षा का बहिष्कार किया। एसएससी द्वारा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम का सेंटर इंफॉरमेटिक कंप्यूटर एजुकेशन में था। यहां करीब क्क्9 परीक्षार्थी एग्जाम देने को पहुंचे। रिपोर्टिग टाइम सुबह 8.फ्0 था। परीक्षा क्0 बजे से थी। लेकिन सर्वर में खराबी होने से परीक्षा बाधित रही। इसके बाद परीक्षार्थी बाहर निकल आए। मौके पर पहुंची आलमगंज थाना की पुलिस ने परीक्षार्थियों को समझाया, तो शांत हुए।

क्00 मा‌र्क्स पर होगें क्वालीफाई

यह पहला मौका है जब एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल की परीक्षा ऑनलाइन हो रही है। यह परीक्षा क्क् सितंबर तक आयोजित की जाएगी। हर दिन दो से तीन शिफ्ट में एग्जाम आयोजित की जा रही है। शनिवार को भले ही सर्वर डाउन होने से परीक्षार्थी भड़के लेकिन कहीं से पेपर लीक होने या अन्य किसी प्रकार की समस्या की कोई पुख्ता सूचना नहीं है।

प्रश्नों का विश्लेषण

परीक्षा के बाद प्रश्नों का विश्लेषण करते हुए एग्जाम एक्सपर्ट एम रहमान ने बताया कि इसमें 9भ् से क्00 अंक पाने वाले जनरल कैटेगरी के छात्र क्वालीफाई करेंगे। 90 से 9ख् अंक पाने वाले ओबीसी कैटेगरी के छात्र और 80 अंक प्राप्त करने वाले एससी, एसटी कैंडिडेट्स क्वालीफाई करेंगे। कहा कि प्रश्न पत्र में इकोनॉमिक्स को छोड़कर अन्य किसी भी विषय में फ्रेश क्वेशचन नहीं था। परीक्षा में पहले भी पूछे गए थे अन्य प्रश्न पत्र। हालांकि इसमें हर दो जवाब की गलती पर एक मा‌र्क्स काट लिए जाने के प्रावधान से छात्रों ने समझ-बूझ के साथ एग्जाम दिया।

इकोनॉमिक्स था टफ

एम रहमान ने बताया कि इस परीक्षा में जीए से इकोनॉमिक्स का प्रश्न कठिन था। जबकि इंग्लिश और रीजनिंग के प्रश्न आसान थे। परीक्षा में मैथ, रीजनिंग, इंग्लिश और जीएस से ख्भ्-ख्भ् प्रश्न पूछे गए थे।