PATNA: हाईस्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने रिटायर्ड शिक्षकों से सेवा लेने का निर्णय लिया था। इस बाबत एक प्रस्ताव शिक्षा मंत्री डॉ। अशोक चौधरी को भेजा गया था, जिस पर उन्होंने रजामंदी दे दी है। इसके बाद सेवानिवृति शिक्षकों की संविदा नियुक्ति स्थायी शिक्षक बहाल होने तक मान्य होगी। इस फैसले के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जिलों को पत्र जारी कर विषयवार शिक्षकों के रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है। जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे एक सप्ताह के अंदर जानकारी शिक्षा विभाग को मुहैया करा दें।

खाली थे क्7 हजार पद

गौरतलब है कि जनवरी तक हाईस्कूलों में भ्भ्00 जबकि प्लस टू स्कूलों में क्ख्भ्00 शिक्षकों के पद खाली थे। जिन्हें स्थाई नियुक्ति से भरा जा रहा है। फ्8 में से ख्म् जिलों ने यह कार्य पूरा कर लिया है। शेष क्ख् जिलों में नियोजन शेष है। इसके बाद भी शिक्षा विभाग का आकलन है कि स्थायी नियोजन के बाद भी बड़ी संख्या में शिक्षकों के पद खाली रह जाएंगे। जो पद रिक्त रह जाएंगे उन पर स्थायी नियुक्ति के पूर्व काम चलाऊ व्यवस्था के तहत सेवानिवृत शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।

प्रिंसिपल लेंगे आवेदन

मिली जानकारी के मुताबिक तय हुआ है कि सेवानिवृत शिक्षकों की संविदा नियुक्ति स्कूल स्तर पर होगी। स्कूल अपने यहां शिक्षकों के विषयवार रिक्त पद का आकलन करते हुए संविदा पर नियुक्ति करेंगे। संबंधित स्कूल अपने यहां से सेवानिवृत शिक्षकों को प्राथमिकता देने के लिए स्वतंत्र होंगे।