PATNA: सर, सीएम साहब से बात करा दीजिए। आखिर बिहार में शराब क्यों बंद करा दिए? वह नहीं बात करें तो मोदी जी से बात करा दीजिए? ऐसे दर्जनों अजब-गजब सवालों का सामना प्रतिदिन उत्पाद विभाग के कॉल सेंटर में तैनात कर्मचारी कर रहे हैं। औसतन ब्0 से भ्0 कॉल आते हैं जिसमें ब्-भ् ही काम के होते हैं। वह जानते हैं कि कॉल फॉल्स है इसके बाद भी इंटरटेन करते हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की इस खास खबर से जानिए कि शराबबंदी के बाद कैसे-कैसे सवालों से जूझ रहा है उत्पाद विभाग।

- एक साल में 90 प्रतिशत कॉल झूठी

सूत्रों की मानें तो उत्पाद विभाग के कॉल सेंटर में आने वाले फोन में 90 प्रतिशत फॉल्स निकले हैं। एक साल के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो शुरुआती दिनों में प्रतिदिन लगभग क्00 कॉल आती थी जो अब आधे से भी कम हो गई है। उस दौरान भी अधिक सूचनाएं झूठी होती थीं और आज भी वही हाल है।

- पहले शिकायत, फिर गुहार

कई बार तो ऐसे फोन आते हैं जिसमें लोग फोन कर पहले शराब पीने या तस्करी करने वाले को पकड़वाने की बात करते हैं। कुछ समय बाद दोबारा उन्हें छुड़ाने की बात करते हैं। एक दो नहीं कई ऐसी घटना सामने आ चुकी है। कुछ दिनों पहले की एक घटना का उल्लेख करते हुए कॉल सेंटर के अधिकारी ने बताया कि एक महिला ने फोन पर बताया कि उसका पति शराब पीकर मारपीट करता है। जब कार्रवाई को लेकर उसने सहमति जताई तो उसके पति को जेल भेज दिया गया। दूसरे ही दिन महिला अपने पति को छुड़ाने के लिए लगातार फोन करने लगी लेकिन कॉल सेंटर के लोग भी मजबूर थे। वह जेल चला गया था और जमानत कोर्ट पर ही निर्भर था।

- कार्रवाई नहीं करना बनी मजबूरी

कॉल सेंटर के अधिकारियों का कहना है कि अधिक संख्या में आ रही झूठी शिकायतों पर कार्रवाई की जाए तो लोग डर से कॉल सेंटर में फोन करना ही बंद कर देंगे। ऐसे में कार्रवाई नहीं की जाती है चाहे जितनी भी फॉल्स शिकायत क्यों न मिले। अधिकारियों का कहना है कि वह सब कुछ जानते हुए भी कुछ नहीं कर सकते हैं। वह ऐसे कॉल करने वालों को समझाते हैं लेकिन अक्सर लोग इसे मजाक में लेकर कॉल पर कॉल करते रहते हैं।

- कई बड़ी बरामदगी हुई

अधिकारियों का कहना है कि सबसे अधिक झूठे फोन चुनावी रंजिश को लेकर आते हैं। एक दूसरे को फंसाने के चक्कर में लोग हर रोज शिकायत करते हैं। लेकिन कई बड़ी बरामदगी भी कॉल सेंटर की सूचना पर की गई है। ऐसे में इसकी सफलता को भी नकारा नहीं जा सकता है। हर सूचना की पड़ताल कराई जाती है चाहे सही हो या गलत।

- ऐसे ऐसे सवाल करते हैं लोग

- बिहार में शराब कब बिकेगी

- नीतीश कुमार से बात करा दीजिए

- मोदी जी से बात करना है कराइए