- महिलाओं को आसानी से जाल में फंसाते हैं तंत्र के सौदागर

- अक्सर महिलाओं के साथ ठगी के मामले आते हैं सामने

- अनाहोनी की बात कहकर बनाते हैं दहशत का माहौल

PATNA : गांव से लेकर शहर की सड़कों पर घूमकर ठगी करने वाले कथित तांत्रिकों के साफ्ट टॉरगेट पर महिलाएं होती हैं। वह आसानी से उन्हें अपने जाल में फसा लेते हैं और अनहोनी की भविष्यवाणी कर मनमाना पैसा वसूलते हैं। एक दो नहीं ऐसे कई मामले सामने आते हैं जिसमें महिलाओं के साथ ठगी करने का मामला उजागर हुआ है। वर्ष ख्0क्भ् में प्रदेश के विभिन्न थाना में क्80 से अधिक मामले तांत्रिकों द्वारा महिलाओं के साथ ठगी करने के दर्ज किए गए हैं। इसमें पुलिस ने कार्रवाई करते हुए लगभग एक दर्जन तांत्रिकों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। बावजूद इसके ऐसी घटनाओं पर अंकुश नहीं लग रहा है। वर्ष ख्0क्म् के मार्च तक के रिकार्ड में पटना और आस पास जिलों में दो दर्जन मामले दर्ज हुए हैं। औरंगाबाद और अन्य जिलों की घटनाओं को देखे तो गत वर्ष की अपेक्षा इस साल ऐसे मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। इसके पीछे महिलाओं में जागरुकता का अभाव बड़ा कारण बताया जा रहा है।

- पति और बच्चों पर बताते हैं खतरा

पुलिस में जो भी शिकायतें आई हैं उसके अनुसार महिलाओं को तांत्रिक इसलिए निशाना बनाते हैं कि वह बहुत जल्दी भावुक हो जाती हैं और जब बात अनहोनी की आती है तो वह कुछ भी करने को तैयार हो जाती हैं। पुलिस के जिम्मेदारों का कहना है कि कई ऐसी शिकायत आई है जिसमें महिलाओं ने बताया है कि जब तांत्रिक घर पहुंचा तो कोई पुरुष नहीं था। पहुंचते ही वह इधर उधर की कुछ बते करने के बाद फसाने के लिए जाल फेका। तांत्रिक ने कहा कि तुम्हारे सुहाग पर खतरा है। कई मामलों में तो बच्चों के आयु को खतरा बताया गया। ऐसे में महिलाएं डर जाती है और तांत्रिक से पूजा अनुष्ठान कराने के लिए पैसा देने लगती हैं।

- महिलाओं का ऐसे करा देते हैं मुह बंद

पटना के महिला थाना में म् माह पूर्व शिकायत करने वाली महिला शर्मिला का कहना है कि एक तांत्रिक उनके सम्पर्क में आया और फिर घर में बड़ी आफत आने की बात कहकर जाल में फसा लिया। पूजा की बात की लेकिन जब इसके लिए घर वालो ंसे बात करने की बात की तो वह यह कहकर मना कर दिया कि अनर्थ की जानकारी पति के कान में पड़ते ही कोई न कोई घटना घट जाएगी। इसके बाद वह डर गई और पांच हजार रुपया बाबा को दे दिया शांति के लिए। पैसा देने के बाद भी मन में डर बसा रहा। वह परेशान था और पति से बात करना चाह रही थी लेकिन डर से कुछ कह भी नहीं पा रही थी। अंदर ही अंदर घुट रही शर्मिला काफी परेशान थी। कुछ दिन बाद उसी पड़ोस की एक महिला से पता चला कि वहीं बात उससे भी बताकर खूब पैसा ठग लिया। इसके बाद दोनों ने महिला थाना में कम्प्लेंट किया।

- पुरुष की जिम्मेदारी है करे घर वालों को जागरुक

जानकारों ने कहा है कि हर पुरूष की जिम्मेदारी है कि वह अपने घर की महिलाओं को जागुरक करें ताकि वह ऐसे तांत्रिकों के जाल में न फंसे जो अनहोनी की बात कहकर ठगी के लिए निशाना बनाते हैं। घर वालों को ऐसे बाबाओं की योजनाओं से अवगत कराया जाए तो घटनाओं में कमी आएगी.लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं और जब घर की महिलाएं अकेली रहती है तो ऐसे बाबा आकर उन्हें अपने जाल में फसा लेते हैं।

- तंत्र के नाम पर करते हैं शारिक शोषण

तंत्र के नाम पर पाखंडी बाबा महिलाओं का शारीरिक शोषण भी करते हैं। ऐसे मामले कम नहीं है। हाल के दिनों में छेड़खानी और कई माह तक शोषण करने का मामला सामने आया है। हाल ही में औरंगाबाद में एक मामला सामने आया है जिसमें तंत्र के नाम ढोगी ने महिला का कई बार शारीरिक शोषण किया है। इसके अलावा वैशाली और छपरा में भी कई मामले सामने आए हैं।

- बचाव के लिए क्या करें उपाया

- घर में अकेली महिलाएं ऐसे लोगों से न करें बात

- किसी के जाल में न फसे इसके लिए पुरुष हो एक्टिव।

- सड़क पर कहीं भी राह चलते न दिखाएं हाथ।

- राह चलते भविष्यवाणी करने वालों पर न करें विश्वास

- डाराने और अनहोनी की बात कहकर जाल में फसाने वालों से रहें सावधान

- घर में कोई ऐसा व्यक्ति आए तो गार्जियन की जानकारी में लाएं

- बिना जाने समझे ऐसे लोगों को घर में नहीं आनें दें।

- तंत्र विद्या के जानकारों से ही कराएं पूजा अनुष्ठान।

- कोई भी व्यक्ति अनहोनी को दूर करने के लिए पैसा वसूली का दावा कर रहा है तो सावधान रहें।

- वर्ष ख्0क्भ् में देश में ऐसे लूटपाट के क्08म् मामले दर्ज हुए

- क्08म् मामलों में भ्0 प्रतिशत मामले महिलाओं से ठगी के हैं।

- ठगने के पीछे कारण डराना धमकाना व तंत्र का जाल फेकना शामिल है

- पटना और आस पास के जिलों में ख्0क्भ् में क्80 से अधिक मामले दर्ज हुए हैं।

- अधिक संख्या में महिलाओं ने ऐसे मामलों में नहीं किया है शिकायत।

- महिला थाना में वर्ष ख्0क्भ् में क्ब् महिलाओं से अधिक ने लगाया तांत्रिकों पर शारीरिक शोषण का आरोप।

- बिहार के भ् जिलों में अधिक होती है ढोगी तांत्रिकों के मामले में शिकायत

- जागरुकता के लिए स्वयं सेवी संस्थाए करती है जागरुक, नहीं मिल रही सफलता।