-इस बार सदन में नहीं दिखेंगे कई दिग्गज

PATNA: चाक-चौबंद व्यवस्था में 17वीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होगा। इस बार कई दिग्गज सदन में नहीं दिखेंगे। पिछली बार के करीब दो तिहाई विधायक सदन नहीं पहुंच पाए हैं। कुछ टिकट की दौड़ में ही पिछड़ गए तो और कुछ हार गए। पहले दो दिन प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। तीसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा।

मास्क लगाना जरूरी

विशेष सत्र इस मायने में भी खास होगा कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए दोनों सदनों की कार्यवाही की जगह बदल जाएगी। विधानसभा की कार्यवाही 23 नवंबर से 27 नवंबर तक नए बने सेंट्रल हाल में चलेगी। इसी हाल में शुरुआती के दो दिन (23 और 24 नवंबर) सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी और 26 नवंबर को राज्यपाल फागू चौहान संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। कोरोना के कारण मानसून सत्र की तरह सावधानी बरती जा रही है। पूरे परिसर को अभी से सैनेटाइज किया गया है। सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सदन में भी दूर-दूर बैठने की व्यवस्था की जा रही है। बुधवार को विधानसभा अध्यक्षा का चुनाव होना है।

दिखेंगे 90 नए चेहरे

पिछले सत्र के 154 चेहरे इस बार नहीं दिखेंगे। वे या तो हार गए हैं या टिकट वितरण के दौरान दलों ने भी उनपर दोबारा भरोसा नहीं किया। विधानसभा चुनाव में इस बार 90 राजनेताओं को पहली बार विधायक बनने का मौका मिला है, जबकि पिछले सत्र के सिर्फ 89 विधायकों की ही वापसी हुई है।

प्रशासनिक व्यवस्था चाक-चौबंद

सत्रहवीं विधानसभा के पहले सत्र को लेकर प्रशासन के स्तर से चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। सत्र, 23 नवंबर को 11 बजे से प्रारंभ होकर 27 नवंबर तक चलेगा। रविवार को विधि-व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा के लिए डीएम कुमार रवि एवं एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने विधानमंडल परिसर में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। सभी को ससमय हाजिर होने का निर्देश दिया गया है।