PATNA : शुक्रवार को पटना यूनिवर्सिटी में दिन भर बवाल मचा रहा। बमबाजी के विरोध और छात्रों को सुरक्षा देने की मांग को लेकर छात्रों ने पीयू गेट के सामने प्रर्दशन किया, धरना दिया। हालांकि समूह में ये सभी छात्र किसी संगठन के बैनर तले नहीं थे लेकिन, सभी ने मिलकर इतना शोरगुल और दहशत पैदा की कि यूनिवर्सिटी में सभी डिपार्टमेंट की क्लास को बंद रखा गया। टीचर सहमे रहे, छात्रों ने उनके साथ भी बदसलूकी की। हालांकि कोई शिक्षक इस बात को लेकर खुलकर सामने नहीं आया लेकिन, प्रत्यक्षदर्शियों ने ऐसा बताया।

हंगामा करते रहे छात्र

पीयू के प्रशासनिक भवन के गेट पर चढ़कर छात्रों ने जमकर हंगामा किया। सभी विवि। प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। इन सभी का कहना था कि कैंपस में आए दिन हंगामा होता रहता है। गोली चलती है, मारपीट की घटना होती है। छात्रों ने कहा कि जब तक सुरक्षा ही नहीं देंगे क्लास नहीं चलने देंगे।

बदनाम करने की कोशिश

एक ओर पटना यूनिवर्सिटी में अगले माह से शता?दी समारोह होना है जिसमें यूनिवर्सिटी के गौरव को दोहराया जाएगा। लेकिन, इससे पहले लगातार ऐसी घटनाएं पीयू की छवि को धूमिल करने में लगा है। इसका नतीजा चाहे जो भी हो लेकिन इससे यहां की नियमित पढ़ाई को चौपट किया जा रहा है। हालांकि शुक्रवार की घटना के संबंध में किसी भी छात्र संगठन ने विज्ञप्ति जारी नहीं की है। लेकिन सूत्र बताते हैं कि यूनिवर्सिटी में माहौल खराब करने के लिए ऐसा सोच-समझकर किया जा रहा है।

घटनाओं की हो रही पुनरावृति

यूनिवर्सिटी कैंपस में इस तरह की यह पहली घटना नहीं है। यह तो घटनाओं की पुनरावृति है। लेकिन, इसके बावजूद यहां सुरक्षा को लेकर न तो यूनिवर्सिटी और न ही सरकार गंभीर है। ऐसी घटनाएं अंदेशा देती है कि कोई भी असामाजिक तत्व कैंपस में कभी भी किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। शुक्रवार को आलम यह रहा कि पुलिसकर्मी समय पर मौजूद नहीं थे। इस संबंध में यूनिवर्सिटी की ओर से रजिस्ट्रार संजय कुमार सिन्हा ने पीएमसीएच में एडमिट छात्र नीरज से मुलाकात की। वह बुरी तरह से जख्मी था। रजिस्ट्रार ने कहा कि यह एक दु:खद घटना है। छात्र की इलाज की जिम्मेदारी यूनिवर्सिटी लेती है।