-पटना में अधिकतम 22 और न्यूनतम 5 डिग्री पहुंचा तापमान, 11 से मौसम में आएगा काफी बदलाव

PATNA: मौसम करवट बदलने लगा है जिससे हवाएं अब ठंड हो गई हैं। तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव है जिससे लोगों की मुश्किल बढ़ गई है। पटना में गिरते तापमान को लेकर मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में ठंडक और बढ़ जाएगी।

दिन-रात में बदल रहा मौसम

दिन और रात में मौसम तेजी से बदल जा रहा है। दिन में तेज गर्म होता है और रात में उतनी ही तेजी से ठंडा लगता है। दिन में भी हवाएं कभी कभी ठंड का एहसास करा रही हैं। बाइक व अन्य खुले वाहनों में सफर करने में ठंड लग रही है। मौसम विभाग के जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में उतार चढ़ाव के कारण ठंड और बढ़ेगी।

बादल और बढ़ाएंगे ठंड

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में बादलों के कारण ठंड बढ़ सकती है। अनुमान है कि आने वाले दिनों में मौसम पूरी तरह से साफ नहीं रहेगा। धूप तो होगी लेकिन बादलों के कारण उसमें नमी आती जाएगी। 11 से लेकर 23 तक मौसम में काफी बदलाव रहेगा। दिसंबर के अंतिम सप्ताह में मौसम थोड़ा सा साफ हो सकता है लेकिन जनवरी के पहले सप्ताह से फिर ठंड तेजी से बढ़ेगी और गलन भी पड़ सकती है। बादलों के प्रभाव के कारण सूरज की गर्मी कम पड़ेगी।

सरकार ने जारी की एडवाइजरी

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक ठंड बढ़ने की आशंका को लेकर सरकार ने एडवाइजरी जारी कर दी है। हर विभाग को अलर्ट करने को कहा गया है। इसी क्रम में कारा चिकित्सा के निदेशक ने प्रदेश के सभी जेल सुपरीटेंडेंट कसे निर्देश दिया गया है कि जेल की सुरक्षा में वह अलर्ट रहें। इस दौरान ठंड से बचाव को लेकर अलाव की तैयारी कर ली जाए साथ ही साथ जेलों में कंबल की भी व्यवस्था की जाए। जेल अधीक्षकों को मिले निर्देश के बाद तैयारी शुरु हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि जेल पूरी तरह ठंड से निपटने को तैयार है। इसी तरह सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को भी अलर्ट कर दिया है कि वह ठंड से बचाव को लेकर तैयार रहें।