PATNA : बिहार कैबिनेट की बैठक में क्0 एजेंडे पास हुए। महादलित, दलित, अल्पसंख्यक और अतिपिछड़ों के विकास के लिए तीन अरब ब्0 करोड़ ब्8 लाख रुपए स्वीकृत किए गए। इसके साथ ही दो अफसरों को बर्खास्त भी किया गया, जबकि एक अफसर की बर्खास्तगी और निलंबन की अवधि के लिए जीवन निर्वाह भत्ता के अतिरिक्त कुछ भी देय नहीं होने को पूर्ववत फैसले को बरकरार रखा गया।

क्ख् लाख के लिए योजना

अक्षर आंचल योजना के तहत क्भ् से फ्भ् आयु की 8 लाख महादलित, दलित और अतिपिछड़ा वर्ग की महिलाओं और ब् लाख अल्पसंख्यक महिलाओं को बुनियादी साक्षरता और विकासात्मक योजनाओं से और म्-क्ब् आयु वर्ग के महादलित, दलित, अल्पसंख्यक व अतिपिछड़ा वर्ग समुदाय के बच्चों को विद्यालयी शिक्षा से जोड़ने के लिए उक्त राशि में से तत्काल एक अरब रुपए की निकासी और खर्च करने की स्वीकृति दी है।

प्रतिनियिुक्ति अवधि बढ़ी

वामपंथी उग्रवादियों के निरोध और नियंत्रण के लिए बने एसटीएफ में पुलिसकर्मियों की निर्धारित चार वर्षो की प्रतिनियुक्ति अवधि को बढ़ाकर सामान्य परिस्थिति में सात साल और विशेष कौशल प्राप्त पुलिस कर्मियों के लिए क्0 साल करने की स्वीकृति दी गई।

धरतीपुत्रों को मिलेगा प्रशिक्षण

कमांड क्षेत्र विकास, जल प्रबंधन कार्यक्रम सिंचाई और जल प्रबंधन की एक योजना है। इसके अंतर्गत सोन, गंडक, कोसी, और किउल-बदुआ-चांदन कमांड क्षेत्र विकास अभिकरण गठित है। एक अरब तीन करोड़ म्8 लाख 77 हजार रुपए की योजना के कार्यान्वयन से क्9ब्8ख् हेक्टेयर में सिंचाई नाली का निर्माण, 880 हेक्टेयर मे माइक्रो एरिगेशन और फसल प्रत्यक्षण व किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

और कुछ नहीं मिलेगा

आनंद स्वरूप तत्कालीन बीडीओ, आदापुर पूर्वी चंपारण द्वारा सेवा से बर्खास्तगी के विरूद्ध समर्पित पुनर्विलोकन अर्जी को अस्वीकार करते हुए सेवा से बर्खास्तगी और निलंबन की अवधि के लिए जीवन निर्वाह भत्ता के अतिरिक्त कुछ भी नहीं मिलेगा।

विनोद कुमार विमल, तत्कालीन अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारी , दलसिंह सराय, निगरानी अन्वेषण ?यूरो ने क्0 फरवरी ख्0क्0 को ख्भ् हजार रुपए घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किए गए थे। कैबिनेट ने इन्हें बर्खास्त करे का निर्णय लिया।

शकुंतला तत्कालीन अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारी मोहनिया कैमूर (वर्तमान मे कार्यक्रम पदाधिकारी, सिवान) को निगरानी पटना ने एक हजार रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था।