PATNA : क्या आपने कभी राखी खरीदते समय दुकानदार से बिल मांगा है? क्या कभी राखी पर प्राइज टैग देखा है? आप कहेंगे ये कैसे बेतुके सवाल हैं। लेकिन, आपको बता दें आपके इन्हीं सवालों के नजरअंदाजी ने पटना जिले में क्00 करोड़ रुपए का ब्लैक मार्केट तैयार कर दिया है। सुनकर आश्चर्य हुआ लेकिन यह हकीकत है। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने भ् दिन तक जब इस मामले में भ्0 दुकानों का लाइव ऑपरेशन किया तो एक ऐसी हकीकत सामने आई जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। होल सेल में भ् रुपए में मिलने वाली राखी आपके पास पहुंचने तक ब्0-भ्0 रुपए तक की हो जाती है। यही नहीं इस ब्लैक मार्केट से सरकार को इस साल क्भ् करोड़ रुपए का नुकसान होने वाला है।

जनता का नुकसान

राखी के ब्लैक मार्केट में सबसे अधिक घाटा जनता का होता है। इसे ऐसे समझा जा सकता है। आई नेक्स्ट रिपोर्टर होल सेल की दुकान में गया तो वहां उसे डोरेमौन, स्पाइरमैन की राखियां भ्-7 रुपए में मिल रही थी। इन राखियों पर कोई प्राइज टैग नहीं था। जब यह राखियां खरीदने राजा बाजार की दुकानों पर गया तो वही राखी ब्0-भ्0 रुपए में थी। इस मामले में बाजार के जानकारों से बात की गई तो उनका कहना था कि अगर इन पर प्राइज टैग होता तो होल सेल से ग्राहक तक अधिकतम क्0-क्भ् प्रतिशत ही कीमत बढ़ती यानी यही राखी क्0-क्ख् रुपए में मिल जाती।

सरकार का घाटा

होल सेल के एक विक्रेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रक्षाबंधन पर राखी का पटना जिले में लगभग क्00 करोड़ रुपए का कारोबार होता है। यह सारा करोबार कच्चे बिलों पर ही होता है। जब खुदरा बाजार में यह राखी पहुंचती है तो दुकानदार अपने मनमाफिक कीमत वसूलता है। अगर इसे पक्के बिल पर देना हो तो सरकार को तकरीबन क्भ् प्रतिशत तक टैक्स चुकाना होगा। इस तरह देखा जाए तो सरकार को इस साल क्भ् करोड़ रुपए का नुकसान होने वाला है।

ठेलों पर बिकती राखी

पटना में राखी की तकरीबन भ्00 अस्थाई दुकानें फुटपाथ, ठेले और सड़क किनारे खुल गई हैं। इन दुकानों का मालिक कौन है, इसका पता न तो सरकार को है और न ही किसी अधिकारी को। रिपोर्टर ने कुर्जी मोड़ पर एक ठेले वाले से पूछा कि दो दिन में कितना कमा लोगे तो जवाब मिला लगभग ख्0 हजार रुपए। बिल कैसे देते हो तो जवाब दिया कि बिल कोई मांगता ही नहीं है तो कहां से देंगे। रिपोर्टर ने जब भ्0 दुकानों पर इस साल और पिछले साल की कीमत जानने की कोशिश की तो सामने आया कि इस साल राखी की कीमतों में क्0 प्रतिशत इजाफा हुआ है। होलसेलर सुरेंद्र सिंह बताते है कि इस साल राखी की सेल में भी लगभग ख्0 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज होने की संभावना है।

पटना जिले में इस साल राखी का कारोबार लगभग क्00 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगा। पटना से ही आसपास के जिलों में भी राखियां जाती हैं। पिछले साल की अपेक्षा इस साल ख्0 प्रतिशत ग्रोथ दर्ज करने की संभावना है।

-राकेश कुमार, होल सेल विक्रेता

प्राइज टैग के बारे में हमने कभी सोचा ही नहीं। मोलभाव कर लेते हैं। लेकिन, यह सही है कि अगर प्राइज टैग और बिल लिया जाए तो उससे सरकार और जनता दोनों को फायदा होगा।

-राखी शर्मा, ग्राहक