-पटना पुलिस ने 2020 की सबसे बड़ी चोरी का खुलासा, नहीं मिला चोरी का माल

PATNA: पटना पुलिस ने साल की सबसे बड़ी चोरी का खुलासा किया है। बीते 19 जुलाई की रात शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के जयप्रकाश नगर में मर्चेट नेवी में कार्यरत राकेश कुमार के हाउस नंबर 61/62 घर से चोरों ने एक करोड़ रुपए से अधिक की ज्वेलरी चोरी कर ली थी। इसके अलावा दो लाख कैश और एक हजार के अमेरिकन डॉलर पर भी चोरों ने हाथ साफ कर दिया था। पुलिस ने चोरी की घटना को अंजाम देने वाले एक चोर को गिरफ्तार किया। उसकी पहचान उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले के शिवनगर गांव के बंसी के बेटे बसीर उर्फ करन के रूप में हुई। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने यूपी के ही प्रयागराज के शाहगंज के रहने वाले ज्वैलर शिव कुमार वैश्य के बेटे अरविंद कुमार को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया। वह चोरी की ज्वेलरी खरीदता था। गिरफ्तार चोर ने स्वीकार किया कि उसके गैंग ने जयप्रकाश नगर में मर्चेट नेवी अफसर के घर चोरी की थी।

घर की एक सप्ताह की थी रेकी

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, गिरफ्तार चोर बसीर मानिकपुर के अंतरराज्यीय गैंग का सदस्य है। गैंग का सरगना मानिकपुर के घने जंगल में अपना डेरा डाले हुए है। बसीर ने पुलिस को बताया कि चोरी करने से एक सप्ताह पहले गैंग के सदस्यों ने मर्चेट नेवी अफसर के घर की रेकी की थी। उसने बताया कि छह लोगों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। चोरी का माल प्रयागराज के ज्वेलर अरविंद को बेचते हैं, जिसके एवज में रुपए मिलते हैं।

फरार चोरों पर पुलिस की नजर

पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान एक करोड़ की चोरी में शामिल अन्य चोरों के बारे अहम सुराग मिले हैं। सभी मानिकपुर अंतरराज्यीय गिरोह के ही सदस्य हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस नजर बनाए हुए हैं। पुलिस का दावा है कि जल्द ही फरार चारों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

इस तरह हुआ खुलासा

मामले की जांच कर रही टीम के अधिकारियों के अनुसार, मर्चेट नेवी के कैप्टन के घर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे। लेकिन पास के ही एक मकान में सीसीटीवी लगा हुआ था, जिसमें चोरों की तस्वीर कैद हो गई। फुटेज में दिख रहा है कि आधा दर्जन संदिग्ध सामान लेकर भाग रहे हैं। जांच-पड़ताल में चोरों का लोकेशन उत्तर प्रदेश में मिली। इसी आधार पर जांच आगे बढ़ी और चोरों को पकड़ा गया।

क्या था मामला

शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के जयप्रकाश नगर में 19 जुलाई की रात मर्चेट नेवी में कार्यरत राकेश कुमार के घर से चोरों ने एक करोड़ रुपए से अधिक की ज्वेलरी चोरी कर फरार हो गए थे। इसके अलावा दो लाख कैश और एक हजार के अमेरिकन डॉलर की भी चोरी हुई थी। जिस रूम में ज्वेलरी रखी हुई थी उसमें परिवार का कोई सोया नहीं हुआ था। चोर पीछे की खिड़की के ग्रिल को उखाड़ कर कमरे में प्रवेश किए थे। अलमारी के लॉक को तोड़कर उसके लॉकर में रखे हीरा, सोना और चांदी की ज्वेलरी लेकर फरार हो गए।

मर्चेट नेवी के कैप्टन राकेश कुमार के घर में हुई एक करोड़ की चोरी में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में फरार चार अन्य चोरों की गिरफ्तार के लिए दबिश दी जा रही है। पुलिस चोरी के सामान को भी बरामद करने में भी जुटी हुई है।

-विनय तिवारी, सिटी एसपी सेंट्रल