-साड़ी पहनकर जाने पर नहीं मिलेंगी एग्जाम हॉल में इंट्री

PATNA: राष्ट्रीय स्तर पर मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए नीट परीक्षा का आयोजन पटना सहित देश भर के विभिन्न केन्द्रों पर आज आयोजित किया गया है। इस परीक्षा से देश भर के लगभग तीन हजार स्टूडेंट्स का एडमिशन विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स के लिए होगा। राजधानी पटना में नीट परीक्षा के लिए फ्ख् सेंटर बनाये गए हैं। जबकि गया में एक दर्जन से अधिक सेंटर बनाये गए है। अभ्यर्थियों को बताया गया है कि वे एडमिट कार्ड पर संबंधित निर्देश को पढ़ ले। नीट वेबसाइट पर भी जानकारी प्रकाशित कर दी गई है। बताया गया है कि जिन परीक्षार्थियों को किसी कारणवश एडमिट कार्ड में गड़बड़ी रह गई है, उन्हें आधार कार्ड लेकर आना होगा। पहचान पत्र के तौर पर ओरिजनल आधार कार्ड संबंधित छात्र इसे लेकर ही प्रवेश करेंगे।

सुबह 7.फ्0 तक पहुंचे

नीट की परीक्षा के लिए शामिल छात्रों को 7.फ्0 तक एग्जाम सेंटर पहुंच जाना होगा। सुबह 7.फ्0 बजे से 9.फ्0 बजे तक एग्जाम सेंटर पर इंट्री मिलेगी। परीक्षा केन्द्र पर ही पेन दिया जाएगा। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि एडमिट कार्ड के अलावा किसी प्रकार का डाक्यूमेंट साथ नहीं लाना है। यदि एडमिट कार्ड में फोटो गलत है तो आधार या अन्य कोई सरकारी पहचान पत्र लेकर आए। एक क्वेशचन पेपर में क्80 प्रश्न होंगे, जिसके लिए तीन घंटे का समय निर्धारित है।

मेंहदी लगाई तो इंट्री नहीं

सीबीएसई की ओर से ड्रेस कोड को लेकर नियम सख्त किये गए हैं। गाइडलाइन के मुताबिक एग्माज में ग‌र्ल्स कैंडीडेट के लिए साड़ी पहनने के साथ- साथ मेंहदी लगाने पर रोक है। छात्र हवाई चप्पल, टी- शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लैगिंस, लोवर प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव कुर्ती, टॉप पहन एग्जाम दे सकते हैं। साथ ही, बेल बटन वाले या फूल- पत्ती वाले कपड़े पहनकर आने पर भी रोक रहेगी। विवाहित महिलाओं को मंगल सूत्र पहनने की छूट होगी। बुर्का पहनकर इंट्री नहीं मिलेगी। ताबीज, ब्रेसलेट पहनने पर रोक है। अंगे्रजी और हिंदी के अलावा आठ क्षेत्रीय भाषाओं में क्वेशचन पेपर उपल?ध कराया जाएगा।

एडमिट कार्ड दिखाने पर मिलेगा पेन

नीट के लिए सीबीएसई ने इस बार खास पेन तैयार करवाया है। एग्जाम सेंटर में एंट्री के बाद एडमिट कार्ड दिखाने पर यह पेन दिया जाएगा। यह पेन केवल नीट के लिए तैयार कराया गया है। स्टूडेंट बाहर से पेंसिल भी नहीं ला सकेंगे।

हर सेंटर पर तैनात रहेंगे मजिस्ट्रेट

सभी फ्ख् सेंटरों पर मजिस्ट्रेट चेकिंग होगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रशासन को मुस्तैद कर दिया गया है। कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के मुताबिक इस संबंध में विस्तृत निर्देश अनुपालन के लिए निर्गत कर दिया गया है। इस बार परीक्षा में बीते वर्ष की तुलना में करीब ब्क्.ब्ख् प्रतिशत अधिक छात्र बैठ रहे हैं।