-379.57 करोड़ की लागत से बने आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन का नाम रखा गया अटल पथ

-सीएम नीतीश कुमार आज करेंगे लॉन्च, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद रहेंगे मौजूद

PATNA: इक्कीस महीने में बनकर तैयार आर ब्लॉक दीघा सिक्स लेन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल पथ रखा गया है। 6.3 किमी लंबी रेलवे ट्रैक की जमीन पर सिक्स लेन रोड का निर्माण दीघा तक हो गया है। फ्राइडे को इस हाईटेक अटल पथ का लोकार्पण सीएम नीतीश कुमार करेंगे। मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, रेणु देवी और उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद मौजूद रहेंगे।

मार्च 2019 में हुआ था करार

अटल पथ के निर्माण के लिए निर्माण एजेंसी के साथ बिहार राज्य पथ विकास निगम का मार्च 2019 में करार हुआ था। रोड की लागत 379.57 करोड़ रुपए है। सड़क को निर्बाध रूप से नेहरू पथ से अशोक राजपथ तक की कनेक्टिवटी मिले इसके लिए हड़ताली मोड़ के पहले सौ मीटर एक्स्ट्रा डोज केबल स्टेड फ्लाईओवर, शिवपुरी में 40 मीटर और राजीव नगर में 40 मीटर का फ्लाईओवर बनाया गया है।

3.06 किमी सिक्स व 3.24 किमी फोर लेन

इस रोड का 3.06 किमी हिस्सा सिक्स लेन में बना है और 3.24 किमी का निर्माण फोर लेन में हुआ है। 7 मीटर चौड़ाई में 4.1 किमी सर्विस लेन दायें-बायें और डेढ़ किमी में 5.5 किमी सर्विस लेन बनायी गयी है।

582 स्ट्रीट लाइट व 7 स्मार्ट कैमरे

अटल पथ की खासियत यह है कि इस पर 582 स्ट्रीट लाइट ग्रिड इंटरैक्टिव सोलर लाइंिटंग, विद्युत बैकअप के साथ लगाए गए हैं और 7 स्मार्ट कैमरा कंट्रोल रूम के साथ लगे हैं। बस शेल्टर, पेयजल और टॉयलेट की व्यवस्था भी की गई है।

हाईटेक है अटल पथ

-हड़ताली मोड़ से पहले सौ मीटर एक्स्ट्रा डोज केबल स्टेड फ्लाईओवर, शिवपुरी में 40 मीटर और राजीव नगर में 40 मीटर का फ्लाईओवर बनाया गया है।

-6.3 किमी लंबी है बिहार की सबसे हाईटेक रोड।

-3.06 किमी सिक्स और 3.24 किमी फोर लेन है।

-582 स्ट्रीट लाइट और 7 स्मार्ट कैमरे लगाए गए हैं।

-बस शेल्टर, पेयजल और टॉयलेट की व्यवस्था भी की गई है।