-बुधवार रात व गुरुवार दोपहर को बेपटरी हुई ट्रेन

क्चढ्ढ॥न्क्त्रस्॥न्क्त्रढ्ढस्नस्न/क्कन्ञ्जहृन्: 53623 अप झाझा-गया पैसेंजर किऊल स्टेशन पर दो बार डिरेल (बेपटरी) हो गई। बुधवार रात और गुरुवार दोपहर को ये हादसे हुए। रात में प्लेटफॉर्म नंबर एक पर पहुंचने से पहले ही अप लाइन पर ट्रेन की बोगी नंबर 99045 के आठ पहिए पटरी से नीचे उतर गए। इस दौरान ट्रेन करीब 50 मीटर तक बिना पटरी पर चढ़े ही दौड़ती रही। इस बोगी के पीछे के गार्ड बोगी के चार पहिए 5ाी इस कारण पटरी से नीचे उतर गए। ट्रेन की र3तार धीमी रहने के कारण कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। सूचना मिलते ही किऊल से लेकर दानापुर रेल डिवीजन तक खलबली मच गई। रात करीब 3:50 बजे झाझा से ए1सीडेंट रिलीफ ट्रेन किऊल पहुंची।

सात घंटे लेट थी ट्रेन

इसके बाद तकनीकी दल ने मौके पर पहुंचकर काम शुरू किया। इससे पूर्व अप झाझा-गया पैसेंजर ट्रेन अपराह्न तीन बजे के बदले बुधवार रात में साढ़े सात घंटा देर से किऊल पहुंच रही थी। ट्रेन को प्लेटफार्म सं2या एक पर आना था, लेकिन ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर आने से पहले ही पूर्वी केबिन के कर्मी ने ट्रैक पैड बदल दिया। इस कारण पोल सं2या 1001 के पास ट्रेन डिरेल हो गई और पोल सं2या 1005 तक बिना पटरी के दौड़ी। रेलवे ट्रैक पर लगे स्लैब क्षतिग्रस्त हो गए और केबल के तार भी कई जगह क्षतिग्रस्त हो गए। उधर घटना की सूचना मिलने पर दानापुर के एडीआरएम अतुल प्रियदर्शी, डिवीजनल से3टी ऑफिसर समेत अन्य अधिकारी किऊल पहुंचे। एडीआरएम ने पूरी घटना की रिपोर्ट मांगते हुए मामले की जांच के आदेश दिए हैं। गुरुवार सुबह 5:50 बजे ट्रेन पटरी पर चढ़ाई गई, लेकिन ट्रैक में गड़बड़ी के कारण कोई ट्रेन किऊल से गया के लिए नहीं खुली। इस ट्रेन को ही दूसरी गाड़ी बनाकर 1:20 बजे गया के लिए रवाना किया गया, लेकिन 1:05 बजे यार्ड ले जाने के क्रम में दोबारा दो च1के बेपटरी हो गए।

बर्निग ट्रेन बनने से बची संपर्क क्रांति

छपरा-सिवान रेल2ांड पर दारौंदा व चैनवा स्टेशन के बीच गुरुवार को दारौंदा थाना क्षेत्र के कोड़ारी खुर्द गांव के समीप अप लाइन पर पटरी के किनारे लगी 5ाीषण आग की चपेट में आने से बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट ए1सप्रेस बच गईप्त पछुआ हवा से विकराल हुई आग की लपटों के कारण आधा दर्जन गाडि़यों को तीन घंटे तक वि5िान्न स्टेशनों पर रोकना पड़ा। जानकारी के अनुसार चैनवा स्टेशन के समीप किसी किसान ने अपने खेत में फैले पुआल में आग लगा दी थी। हवा के चलते आग बढ़ते-बढ़ते स्टेशन एवं रेलवे ट्रैक के पास तक पहुंच गई। पश्चिमी रेलवे लाइन के पास झाडि़यों में आग लगने के बाद लपटों ने ट्रैक को चपेट में ले लिया। करीब दो बजे बिहार संपर्क क्रांति को चैनवा स्टेशन से पास कराया गया। चालक ने दूर से आग की तेज लपटों को देख गाड़ी रोक दी। रेलकर्मियों के अनुसार गाड़ी नहीं रोकी गई होती तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। दारौंदा थाना के कोड़ारी खुर्द गांव के लाइनमैन ने आग लगने की सूचना तुरंत फायर ब्रिगेड व अधिकारियों को दी।