-आज से अल्टरनेट डे सुबह 6 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी दुकानें

-22 जून तक प्रभावी रहेगा अनलॉक-2, शाम 5 बजे तक खुल सकेंगे कार्यालय

PATNA: प्रदेश में आज से अनलाक-2 शुरू हो रहा है। इसमें तीन महत्वपूर्ण रियायतें दी गई हैं। अब सभी दुकानें एक दिन बाद सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगी। पहले इसका समय शाम 5 बजे तक ही दुकान खुलती थी। सरकारी और प्राइवेट ऑफिस भी 50 परसेंट उपस्थिति के साथ अब चार बजे की जगह शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे। इसके अलावा रात्रिकालीन कफ्र्यू में भी एक घंटे की छूट दी गई है। पहले शाम 7 बजे से नाइट कफ्र्यू लागू होता था जो अब रात 8 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू होगा। फल-स?जी, किराना, दूध और दवा समेत अन्य अनिवार्य सेवा की दुकानें पहले की तरह ही रोज खुलेंगी। चश्मे की दुकानें भी रोज खुल सकेंगी। इसके अलावा अनलॉक-1 की सारी पाबंदिया पहले की तरह अनलॉक-2 में भी लागू रहेंगी।

सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी

ट्यूजडे को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर अनलॉक-2 के बदलावों की जानकारी दी। ट्वीट किया कि 'कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की गई। अगले एक सप्ताह यानी 16 जून से 22 जून तक प्रतिबंधों में ढील देते हुए नया निर्देश लागू रहेगा.'

अनदेखी पर होगी कार्रवाई

गृह विभाग ने अपने आदेश में जिला प्रशासन को सख्त निर्देश दिया है कि किसी भी हाल में स?जी मंडी, बाजार और सार्वजनिक वाहनों में कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन न हो। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी लोग मास्क पहनें और शारीरिक दूरी का पालन करें। यदि कोई बाजार, प्रतिष्ठान लगातार निर्देशों का अनुपालन नहीं करता है, तो उसे अस्थायी रूप से बंद करते हुए सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा डीएम अपने स्तर से स्थानीय परिस्थितियों की समीक्षा कर अतिरिक्त प्रतिबंध भी लगा सकते हैं। फिर अगले सप्ताह होगी समीक्षा अनलाक में भी पिछले एक सप्ताह में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार घट रही है। ऐसे में प्रशासन अगले सप्ताह फिर से स्थिति की समीक्षा कर नया आदेश लागू करेगा। स्थिति में सुधार हुआ तो कुछ और नई छूट दी जा सकती है।