- कुछ घंटे में ही सज जाती है कार्रवाई कर हटाई गई दुकानें

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

शहर में इन दिनों जाम की समस्या आम हो गई है। चाहे जिस रोड में चले जाएं पीक आवर में जाम मिल ही जा रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी ऐसे जगहों पर हो रही है जहां फुटपाथ या सड़क किनारे दुकान और सब्जी मार्केट हैं। राजीव नगर सब्जी मंडी के कारण रोड पर लगने वाला जाम हो या फिर दीघा सब्जी मंडी, ये मुख्य सड़क पर ही सजती है। राजेंद्र नगर सब्जी मंडी तो प्रशासन के कई प्रयासों के बाद भी आज तक व्यवस्थित नहीं हो सकी। इस कारण जाम की स्थिति लगातार बनी रहती है। प्रशासन और निगम अतिक्रमण और ट्रैफिक को लेकर चाहे जितने दावे कर लें, लेकिन लोगों को इन मंडियों के कारण जाम से दो-चार होना ही पड़ता है।

कार्रवाई का असर नहीं

मीठापुर पुल से उतरने के साथ ही 20 फीट से अधिक चौड़ी सड़क 5 फीट भी नहीं नजर आती । न सिर्फ सड़क के दोनों तरफ बल्कि बीच डिवाइडर पर भी बाजार सजा नजर आता है। वहीं पटना नगर निगम के कंकड़बाग अंचल मुख्यालय के सामने सब्जी मंडी के कारण यहां का हाल तो और भी बदहाल हो जाता है। सब्जीमंडी के साथ यहां ऑटो स्टैंड और लोकल बस पड़ाव भी है। निगम और जिला प्रशासन की तरफ से कई बार इनको हटाया भी गया, लेकिन एक तरफ अतिक्रमण हटता है तो कुछ घंटों बाद ही फिर से बाजार सज जाता है।

शाम को ज्यादा परेशानी

सड़क किनारे सजने वाली इन मंडियों के इलाकों में सुबह और दोपहर में तो गाडि़यों के आने जाने में परेशानी नहीं होती लेकिन शाम में गाडि़यों और सब्जी लेने वालों के इक्कठे होने से शाम में स्थिति भयावह हो जाती है। चंद मीटर का सफर पार करने में लोगों को घंटा भर की मशक्कत करनी पड़ जाती है। कोरोना काल में तो ऐसी स्थिति और भयावह कही जा सकती है। कई लोग बिना मास्क के होते हैं।

व्यवस्थित करने में जुटा निगम

पटना नगर निगम कंकड़बाग ऑटो स्टैंड और सब्जी मंडी को व्यवस्थित करने में जुट गया है। यहां अतिक्रमण की समस्या का स्थायी निदान ढूंढने की कोशिश की जा रही है। अब तक की व्यवस्था में यहां बार-बार अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत दुकानें ध्वस्त कर दी जाती थीं और दुकानदार पुन: अपना व्यवसाय उसी स्थान पर शुरू कर देते थे। पटना नगर निगम और जिला प्रशासन के लिए ये दुकानदार बड़ी समस्या बन गए थे। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कंकड़बाग अंचल के अधिकारियों को निर्देश दिया कि इन्हें व्यवस्थित करके एक बार देख लें।

200 दुकानों की सौंपी सूची

फुटपाथी और सब्जी दुकानदारों ने 200 से अधिक की सूची सौंपी है। इसके बाद छोटी-छोटी जगह चिह्नित कर सब्जी-फल, चाय, पुस्तक सहित अन्य व्यवसाय करने वालों को आवंटित की जा रही है। दुकानदार कम जगह आवंटन तय होने से नाखुश दिख रहे हैं। स्पष्ट निर्देश है कि अपनी जगह में ही रहना है। कंकड़बाग अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार मिश्रा नियमित रूप से निगरानी कर रहे हैं तथा उन्हें व्यवस्थित कराने में जुटे हुए हैं।

पहले भी बन चुकी है योजना

पटना नगर निगम की तरफ से सब्जी मंडियों को व्यवस्थित करने के लिए पहले वेंडिंग शेल्टर की योजना बनाई गई थी। हर वार्ड में इसके लिए प्लानिंग की गई। कई वार्डों में शेल्टर तैयार भी किया गया लेकिन कहीं एनओसी तो कहीं अन्य किसी समस्या के कारण ये शेल्टर बन कर भी बेकार पड़े हुए हैं और सड़कों पर जस का तस बाजार लग रहा है।