PATNA : मोर्यालोक स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम की सुरक्षा में तैनात गार्ड कंदन कुमार मालाकार की हत्या में यूज किए गए तलवार को एसआईटी ने बरामद कर लिया है। तलवार खून से सनी हुई है। टीम को ये सफलता डॉग स्क्वायड की मदद से रविवार की शाम में मिली। खास बात ये है कि एसआईटी को वो खंती भी हाथ लगी है, जिससे एटीएम को तोड़ने का प्रयास किया गया था। तलवार और खंती पुराने म्यूजियम के पास एक खंभे के नजदीक मिला है। पुलिस टीम जल्द ही तलवार को जांच के लिए एफएसएल भेजेगी।

- बिस्कुट फैक्ट्री पहुंचा डॉग स्क्वायड

तलवार और खंती की बरामदगी के बाद डॉग स्क्वायड की टीम मंदिरी इलाके में पहुंची। मां सिद्देश्वरी काली मंदिर के पीछे नवल कुमार की बिस्कुट फैक्ट्री है। खोजी कुत्ते इस फैक्ट्री तक जा पहुंचे। लेकिन इसके आगे वो नहीं बढ़ सके। फैक्ट्री के पास कुत्तों के रुकते ही पुलिस अधिकारियों का माथा ठनका। उन्होंने आशंका जताई है कि हो न हो वारदात को अंजाम देने वाले अपराधी मंदिरी इलाके के ही रहने वाले हैं।

- हिरासत में दो लोग

इधर, वारदात की जांच में जुटी रूरल एसपी सह प्रभारी सिटी एसपी सेंट्रल ललन मोहन प्रसाद की अगुआई वाली एसआईटी ने रविवार की शाम तक दो संदिग्धों को हिरासत में लिया है। दोनों सदिग्धों से पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है। हालांकि हिरासत में लिए गए संदिग्ध कौन हैं, पुलिस ने इसका खुलासा नहीं किया है।

- चचेरे भाई से हुई पूछताछ

एटीएम की सिक्योरिटी में तैनात कुंदन अकेला गार्ड नहीं था। सिक्योरिटी एजेंसी की ओर से वहां दो गार्ड की तैनाती की गई थी। एक कुंदन था, जबकि दूसरा गार्ड उसका चचेरा भाई अनूप है। आपसी सहमति से दोनों ने डे-नाइट के शिफ्ट को बांट लिया था। क्भ् दिनों तक अनूप दिन में ड्यूटी करता था तो उतने नाइट में कुंदन ड्यूटी करता था। एसआईटी ने अनूप से भी पूछताछ की है लेकिन कुछ जानकारी हाथ नहीं लगी। संभवत: सोमवार को भी पुलिस अधिकारी उससे पूछताछ करेंगे।

- चश्मदीदों से भी की जा रही है पूछताछ

वारदात स्थल के आसपास एसआईटी को तीन-चार चश्मदीद भी मिले हैं। जांच में जुटी टीम एक-एक कर सभी चश्मदीद गवाहों से पूछताछ कर रही है। टीम को उम्मीद है कि पूछताछ में काफी सारी बातें सामने आ सकती हैं।

- फुटेज बनेगा सहारा

बुद्ध मार्ग और कोतवाली थाने के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को खंगाला गया। लेकिन एसआईटी को उसमें कुछ भी नहीं मिला। अब एटीएम के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे का वीडियो फुटेज एसआईटी का सहारा बन सकती है। इसके लिए एक्सपर्ट की टीम को बुलाया गया था। जो एटीएम के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को खंगालने में लगे हैं।

- कई तरीके से की जा रही है जांच

पूरे मामले का खुलासा और अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर डा। मो। शिब्ली नोमानी, कोतवाली एसएचओ राम शंकर, बुद्धा कॉलोनी थाने के एसएचओ मनोज मोहन, राजीव नगर के एसएचओ मृत्युंजय कुमार और पटना पुलिस के स्पेशल सेल के इंचार्ज अपने-अपने तरीके से जांच में जुटे हुए हैं। एटीएम के अंदर से एक नया सिमकार्ड मिला था। पहले तो पुलिस को लगा था कि ये अपराधी का हो सकता है, लेकिन बाद में वो कुंदन का ही निकला। अब तक की जांच में ये साफ हो गया है कि हत्या के पीछे पारिवारिक विवाद नहीं है।

तलवार और खंती को टीम ने म्युजियम के पास से बरामद किया है। दो लोग हिरासत में लिए गए हैं। कोतवाली और बुद्धा कॉलोनी इलाके के अपराधियों के अलबम को भी खंगाला जा रहा है।

ललन मोहन प्रसाद, रूरल एसपी सह प्रभारी सिटी एसपी सेंट्रल, पटना