PATNA : बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए पटना पुलिस अब एक ठोस कदम उठाने जा रही है। जिसके बाद इसमें शामिल पुलिस वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की गाज गिरेगी। एसएसपी मनु महाराज ने इस मामले में जोनल आईजी नैयर हसनैन खान और डीएम संजय कुमार अग्रवाल को एक लेटर भी लिखा है। अवैध खनन को रोकने के लिए और इसमें शामिल पुलिस वालों की पहचान कर कार्रवाई करने के लिए एक टीम बनेगी। इस टीम में पटना, भोजपुर और सारण जिले की पुलिस टीम होगी। साथ ही माइंस डिपार्टमेंट के अधिकारियों को भी टीम में शामिल किया जाएगा। स्पेशल टीम बनने के बाद जिन जगहों से बालू की अवैध खनन किए जाने के मामले सामने आ रहे हैं, वहां टीम की ओर से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- बड़े पैमाने पर हो रही है अवैध खनन

सोन नदी में पटना और भोजपुर के बीच और गंगा नदी में पटना व छपरा के बीच बालू की अवैध खनन धड़ल्ले से हो रही है। इसमें बड़े-बड़े बालू माफिया लगे हुए हैं। अवैध खनन करने वाले बालू माफियाओं के बीच हाल के दिनों में वर्चस्व की लड़ाई भी बिहटा और मनेर के इलाकों में हुई है। जिसमें कुख्यात फौजिया के गैंग ने खूनी वारदात को भी अंजाम दिया गया था।

- थानों की पुलिस देती है साथ

बालू माफिया ऐसे ही अपना वर्चस्व कायम नहीं कर रहे हैं। अवैध खनन और ट्रकों से बालू की हो रही ढुलाई में लोकल थानों की पुलिस भरपूर मदद कर रही है। इसके एवज में उन्हें बालू माफिया की ओर से मुह मांगी कीमत मिल रही है। एसएसपी मनु महाराज ने भी इस बात को कबूल किया है। उन्हें भी बिहटा, मनेर और दीघा सहित दूसरे कई थानों की लगातार शिकायतें मिल रही है। इन थानों में तैनात कुछ पुलिस वाले बालू माफियाओं का भरपूर साथ दे रहे हैं। लेकिन एसएसपी ने साफ कर दिया है कि ऐसे पुलिस वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा।