- अंतरराष्टीय महिला दिवस पर महिलाओं ने वैक्सीन लेने का दिखाया जोश

- आईजीआईएमएस में वैक्सीन लेने वाली महिलाओं को दिया गया गुलाब का फुल

PATNA :

अंतरराष्ट्री महिला दिवस के अवसर पर पटना में बड़ी संख्या में महिलाओं ने वैक्सीनेशन कराया और कोरोना के चक्र के खिलाफ लड़ाई मजबूत की। आईजीआईएमएस, पटना एम्स, पीएमसीएच, एनएमसीएच और तमाम कोरोना साइट सेंटरों पर अब तक पहली बार सबसे ज्यादा महिलाओं ने वैक्सीन लेकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए अपना दम दिखाया। इसमें जहां एक ओर 60 वर्ष से अधिक की महिलाएं शामिल रही तो साथ में 45 वर्ष से 59 वर्ष के अन्य रोगों से प्रभावित लोगों ने भी इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। खास बात यह रही कि इसमें दोनों प्रकार के लोगों को वैक्सीन दी गई। एक तो जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन कराया था और दूसरा वैसे सभी मेल और फीमेल जो 60 वर्ष से उपर के हैं, उन्हें सिर्फ आधार कार्ड दिखाकर ऑन द स्पाट वैक्सीन दी गई।

महिलाओं को मिला 'रोज'

सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को सम्मान के जेस्चर के तौर पर वैक्सीन के उपरांत सभी को गुलाब का फुल वैक्सीनेशन टीम की ओर से भेंट किया गया। इसके साथ ही यहां वैक्सीन के सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक दिन में लगभग 250 महिलाओं को वैक्सीन दी गई। यहां 1.30 बजे तक कुल 125 महिलाओं को वैक्सीन लगाया गया था।

एम्स में 70 महिलाओं ने ली वैक्सीन

पटना एम्स में भी पूर्व निर्धारित वैक्सीन प्रोग्राम में अधिक से अधिक महिलाओं को वैक्सीन देने का इंतजाम किया गया था। हालांकि यहां शाम तक कुल 70 महिलाएं ही पहुंची। यहां 60 वर्ष से अधिक और अन्य को मिलाकर कुल 222 लोगों को वैक्सीन दी गई। इस बारे में नोडल ऑफिसर डॉ संजीव कुमार ने बताया कि 45 से 59 वर्ष के लोगों में मात्र तीन महिलाएं शामिल रही। जबकि हेल्थ केयर वर्कर में 25 महिलाओं ने सेकेंड डोज लिया। इस कैटेगरी में फ‌र्स्ट डोज लेने वालों में 28 महिलाएं शामिल रही।

मुझे इस दिन का बेसब्री से इंतजार था। आईजीआईएमएस में इसके लिए खास व्यवस्था दिखी। मुझे वैक्सीन लेने के लिए किसी प्रकार हिचक नहीं था। मैंने पहला डोज लिया है। उम्मीद करती हूं कि और भी महिलाएं इसके लिए आगे आएगी।

- किरण सिंह, जगदेव पथ

---------

मैंने पहले ही रजिस्ट्रेशन करवाया था और वैक्सीन ले भी लिया। इसे लेने के बाद किसी प्रकार का साइड इफेक्ट महसूस नहीं हुआ। मेरी अपील है कि अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लेने के लिए सामने आए। ताकि व्यक्ति और समाज दोनों को सेफ करने में मदद हो।

- शोभा सिंह, शेखपुरा

-----------

यह मेरा खुद का निर्णय था कि वैक्सीन लेना है। पहले सोचते थे कि इसे लेने का अनुभव कैसा होगा। लेकिन अब लग रहा है कि इसे लेने में कोई कठिनाई नहीं है। घर के काम से अलावा समाज की भी परवाह करें महिलाएं और घर से निकलकर वैक्सीन सेंटर तक आएं।

- अनुराधा सिन्हा, राजा बाजार

--------

कोरोना कहीं फिर से अपना असर न दिखाए इसलिए वैक्सीन लगाना ही एक सबसे बड़ा लक्ष्य दिख रहा है। इसके लिए मैनें अपना रजिस्ट्रेशन कराया और वैक्सीन लगा लिया। इसके लिए सिर्फ साइट सेंटर तक आना है। हम सभी को इसके लिए मिलकर काम करना चाहिए।

सरिता सिंह, जगदेव पथ

--------

मुझे बहुत अच्छा लगा कि वैक्सीनेशन करने वाली टीम ने मेरे मन में डर को दूर किया। इसके साथ ही वैक्सीन लेने के बाद टीम की ओर से सभी वैक्सीन लेने वाली महिलाओं को गुलाब देकर हौसला भी बढ़ाया गया। यह बहुत ही अच्छा और सकारात्मक प्रयास रहा।

- राजकुमारी, मजिस्ट्रेट कॉलोनी