-जू में 13 तो इको पार्क में सुविधा के लिए रहेंगे 10 काउंटर

PATNA : नए साल की शुरुआत में अगर पार्क या जू घूमने जाए तो एक्स्ट्रा बजट लेकर ही निकलें। क्योंकि एक जनवरी को जू और कई पार्को में टिकट का प्राइज बढ़ने वाला है। पटना जू में एडल्ट के लिए 100 तो बच्चे के लिए 50 रुपए लगेंगे। जबकि शहर के प्रसिद्ध पार्को में से एकईको पार्क में चार्जेज दोगुने कर दिए गए हैं। साथ ही दोनों ही जगहों पर एडवांस बुकिंग की भी सुविधा शुरू कर दी गई है।

जू में बढ़ाई जाएगी सुरक्षा

पटना जू में एक जनवरी को बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए उस दिन सुरक्षा के लिए बिहार पुलिस के जवानों की तैनाती की जाएगी। लोगों की सुविधा के लिए गेट नंबर एक पर नौ काउंटर और गेट नंबर दो पर 4 काउंटर किए जाएंगे। तीन वर्ष से बड़े बच्चे के लिए 50 रुपए और एडल्ट के लिए फी 100 रुपए कर दी गई है। इसके अलावा प्री बुकिंग की सुविधा 25 दिसंबर से शुरू हो चुकी है।

पार्कों में महंगा मिलेगा टिकट

शहर भर के कई पार्कों में रेट में एक दिन के लिए इजाफा किया जा रहा है। साथ ही हार्डिग पार्क, चिल्ड्रेन पार्क, एसकेपुरी समेत सभी पार्कों में लाइटिंग और साफ-सफाई की जा रही है। जिसमें सबसे चर्चित इको पार्क में एडल्ट के लिए 50 और बच्चों के लिए 25 रुपए चार्जेज होगे। डिवीजनल फॉरेस्ट अफसर शशिकांत कुमार ने बताया कि इस साल चालीस-पचास हजार लोगों के आने की उम्मीद है। भीड़ से कोई परेशानी न हो इसके लिए एक जनवरी को बोटिंग की सुविधा बंद रहेगी। एडवांस बुकिंग की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा काउंटर की संख्या बढ़ा कर 10 कर दी जाएगी।

गोलघर में देखें लेजर लाइट शो

गोलघर में गुंबद के अंदर सुबह 11 बजे से पांच बजे तक लेजर लाइट शो शुरू कर दिया गया है। इसके लिए एडल्ट को 25 तो स्टूडेंट को परिचय पत्र दिखाने पर 15 रुपए चार्ज लगेंगे। जबकि माह के अंतिम दिन शुक्रवार को गरीब बच्चे फ्री में शो देख सकते है।