- कांग्रेस की कैंडिडेट अंजू लुंठी को मिले 22819 वोट, तीसरे नंबर पर सपा कैंडिडेट रहे

>DEHRADUN: 44- पिथौरागढ़ विधानसभा बाय इलेक्शन में भाजपा कैंडिडेट चंद्रा पंत ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस कैंडिडेट अंजू लुंठी को 3267 वोटों से मात देकर इलेक्शन जीत लिया। इस सीट पर बीती 25 नवंबर को चुनाव हुआ था और थर्सडे को काउंटिंग के बाद रिजल्ट अनाउंस किया गया।

844 नोटा वोट भी पड़े

पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत के निधन के बाद पिथौरागढ़ की सीट खाली हो गई थी। इसके लिए भाजपा ने अपने कैंडिडेट के तौर पर पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत की पत्‍‌नी चंद्रा पंत को टिकट देकर बीजेपी का कैंडिडेट बनाकर मैदान में उतारा था। थर्सडे को हुई मतगणना के बाद चंद्रा पंत को कुल 26086 वोट हासिल हुए। जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस की कैंडिडेट अंजू लुंठी को कुल 22819 वोट मिले। तीसरे नंबर पर सपा कैंडिडेट मनोज कुमार भट्ट रहे। जिनको केवल 835 वोट हासिल हुए। जबकि नोटा में 844 मत प्राप्त हुए। रिटर्निंग ऑफिसर तुसार सैनी ने बीजेपी की विजयी कैंडिडेट चन्द्रा पन्त को प्रमाण पत्र सौंपा।

डाक मत पत्र से हुई काउंटिंग की शुरुआत

थर्सडे को काउंटिंग स्थल पर सर्व प्रथम केंद्रीय निर्वाचन आयोग के ऑब्जर्वर राशिद खान, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ। विजय कुमार जोगदण्डे, आरओ सहित सभी कैंडिडेट्स के प्रतिनिधियों आदि की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला गया। इसके बाद स्ट्रांग रूम से फेजवाइज ईवीएम निकालने के साथ काउंटिंग शुरू हुई। कुल 145 मतदेय स्थलों की काउंटिंग 11 फेज में संपन्न हुई। काउंटिंग के लिए कुल 14 टेबल लगाई गई थी। पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हुई। डाक वोट में बीजेपी कैंडिडेट चन्द्रा पन्त को 255, कांग्रेस कैंडिडेट अंजू लुंठी को 116, सपा के मनोज कुमार भट्ट को 9 व नोटा को 9 डाक वोट पड़े। जबकि 167 डाक मतपत्र कैंसिल पाए गए। काउंटिंग का कार्य शुरू होने से पहले केंद्रीय निर्वाचन आयोग के ऑब्जर्बर की उपस्थिति में मतगणना कार्मिकों का तृतीय रेंडमाइजेशन कर टेबल वार कार्मिक तैयार किए गए। इसी प्रकार से केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार 5 मतदेय स्थलों की वीवी पैट के वोटों की गणना भी की गई। मतदेय स्थलों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया गया।

सीएम ने चंद्रा पंत काे दी बधाई

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पिथौरागढ़ बाय इलेक्शन में बीजेपी के कैंडिडेट की जीत पर चन्द्रा पंत को बधाई दी है। उन्होंने चन्द्रा पंत को बाय इलेक्शन में दिये गये सहयोग के लिए पिथौरागढ़ की जनता का भी आभार जताया। कहा, पिथौरागढ़ की सीट पहले भी भाजपा के पास थी, लेकिन दुर्भाग्यवश स्व। प्रकाश पंत के आकस्मिक निधन के बाद हुए बाय इलेक्शन में भी उम्मीद के मुताबिक इलेक्शन रिजल्ट आया है। इलेक्शन में चन्द्रा पंत को पिथौरागढ़ की जनता ने अधिक मार्जिन से जीत दिलाई है। ऐसे रिजल्ट से जनता की और बेहतर सेवा करने का अवसर मिलता है।