- डीआईजी ने जारी की 410 पुलिस वालों के ट्रांसफर की लिस्ट

- अभी आईजी जोन की तरफ से बाकी है लिस्ट आना

- बड़ी मुश्किल से ट्रांसफर कराकर पाई थी होम डिस्ट्रिक्ट के बार्डर पर पोस्टिंग

<- डीआईजी ने जारी की ब्क्0 पुलिस वालों के ट्रांसफर की लिस्ट

- अभी आईजी जोन की तरफ से बाकी है लिस्ट आना

- बड़ी मुश्किल से ट्रांसफर कराकर पाई थी होम डिस्ट्रिक्ट के बार्डर पर पोस्टिंग

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: दुख भरे दिन आ गए हैं। एक बार फिर से पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। कुछ सालों पहले जो खुशी मिली थी अब एक बार फिर छिनने वाली है। एक बार फिर से परदेशी होने वाले हैं। करें भी तो क्या करें। जिस शासन ने राहत दी थी उसी ने एक बार फिर झटका दिया है। हम बात कर रहे हैं कि उन पुलिस वालों की जिनको होम डिस्ट्रिक्ट के बार्डर लाइन वाले डिस्ट्रिक्ट में तैनाती की छूट मिली थी। इस छूट को निरस्त कर अब ऐसे पुलिस वालों के सुदूरवर्ती जिलों में ट्रांसफर व पोस्टिंग की लिस्ट भी जारी कर दी गई है।

ब्क्0 की लिस्ट जारी

डीआईजी रेंज की ओर से बार्डर के पास पोस्टिंग वाले पुलिस वालों की लिस्ट जारी कर दी गई। इनमें पुलिस कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल आदि शामिल हैं। टोटल 8ख्7 पुलिस वाले जोन में शामिल हैं। जिसमें इलाहाबाद, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर के पुलिसकर्मी शामिल हैं। बात अगर लाहाबाद की करें तो यहां थाने में पोस्टिंग पाए ख्9ब् पुलिस वाले हैं और टोटल डिस्ट्रिक्ट में इनकी संख्या ब्क्0 है। पुलिस की ऑफिसियल वेब साइट पर पोस्टिंग की लिस्ट जारी कर दी गई है। और उन्हें डिस्ट्रिक्ट भी एलाट कर दिया गया है।

भ्00 का ट्रांसफर होना है बाकी

अभी इस मामले में एक और बड़ी लिस्ट जारी होना है। दरअसल इलाहाबाद से सिर्फ उन पुलिस वालों की ही बार्डर लाइन लिस्ट जारी हुई है जो थोड़ी दूर के हैं। लेकिन उन पुलिस वालों की लिस्ट जारी होना बाकी है जो कौशांबी, प्रतापगढ़ डिस्ट्रिक्ट के रहने वाले हैं। इन पुलिस वालों का जोन स्तर पर ट्रांसफर होना है। मतलब इनकी इलाहाबाद रेंज में पोस्टिंग नहीं होनी है। अब वे इन चार जिलों के बाहर जाएंगे। ऐसे पुलिस वालों की संख्या भी भ्00 से ज्यादा है।

मुज्जफरनगर की घटना से एलर्ट

बसपा शासन ने होम डिस्ट्रिक्ट से बार्डर लाइन पर पोस्टिंग का विरोध जताते हुए सबकी पोस्टिंग बाहर कर दी थी। लेकिन इस बार जब सत्ता बदली तो पुलिस वालों को बड़ी राहत मिली। शासन ने साफ कर दिया कि अपने होम डिस्ट्रिक्ट छोड़कर कोई भी पुलिस कांस्टेबल कहीं भी पोस्टिंग पा सकता है। हर किसी ने अपने तरीके से जुगाड़ लगाया और पोस्टिंग पा ली। लेकिन एक बार फिर मुज्जफर नगर में हुई घटना ने पुलिस ऑफिसर की नींद उड़ा दी। पता चला कि ड्यूटी के दौरान पुलिस वाले अपने पड़ोसी जिले में भाग जाते हैं। मनचाहे तरीके से ड्यूटी करते हैं। बार्डर पर होने के कारण उन्हें कंट्रोल करना मुश्किल था। यही वजह थी कि लापरवाही की कोई सीमा नहीं बची। इसको देखते हुए एक बार फिर से बार्डर लाइन सिस्टम को लागू किया जा रहा है।