- इंटरस्तरीय परीक्षा-2014 का परिणाम जारी करने को आंदोलन कर रहे थे अभ्यर्थी

- 2017 में प्रश्नपत्र लीक होने के कारण रद कर दी गई थीपरीक्षा

PATNA : बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) कार्यालय पर शुक्रवार को सैकड़ों अभ्यर्थियों के धरने पर बैठने के बाद आयोग ने रजिल्ट जारी करने की सूचना अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी। आयोग ने कहा है कि 20 फरवरी तक इंटरस्तरीय परीक्षा-2014 का परिणाम जारी कर देगा।

इससे पूर्व आयोग कार्यालय पर प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थी इस बात को लेकर अड़े थे कि आयोग जब तक रिजल्ट की तिथि घोषित नहीं कर देता, उनका धरना जारी रहेगा। सैकड़ों अभ्यर्थियों के आक्रोश को देखकर आयोग के आसपास काफी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। धरने पर बैठे अभ्यर्थियों को समझाने के लिए आयोग और जिला प्रशासन के पदाधिकारी प्रयासरत रहे। रिजल्ट की तिथि घोषित करने के लिखित आश्वासन की मांग पर आयोग ने वेबसाइट पर 20 फरवरी तक रिजल्ट जारी करने का नोटिस अपलोड कर दिया। आयोग के अध्यक्ष रवींद्र कुमार ने बताया कि इंटरस्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट प्राथमिकता में है। जल्द रिजल्ट जारी करने के लिए पूरा प्रयास है।

18.5 लाख ने किया था आवेदन

बीएसएससी की प्रथम इंटरस्तरीय परीक्षा की 13,500 रिक्तियों के लिए 18.5 लाख आवेदन आए थे। 2017 में प्रश्नपत्र लीक होने के कारण प्रारंभिक परीक्षा को रद कर दिया गया था। आयोग ने आठ, नौ व 10 दिसंबर, 2018 को दो शिफ्ट में परीक्षा आयोजित की थी। परीक्षा के लिए जिला मुख्यालयों में 571 केंद्र बनाए गए थे।

अभ्यर्थी दिलीप कुमार ने कहा कि प्रारंभिक परीक्षा को 14 माह होने वाले हैं। दर्जनों बार रिजल्ट के लिए आयोग का चक्कर लगाया। हर बार दो-चार सप्ताह का आश्वासन मिला। रिजल्ट जारी नहीं होने के कारण अभ्यर्थी मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। जबकि आवेदन सितंबर, 2014 में ही स्वीकार किए गए थे।