PATNA: पटनाइट्स का मॉडर्न बस स्टैंड का सपना इस साल भी पूरा होता नहीं दिख रहा है। दिसंबर की डेडलाइन वाला अंतरराज्यीय बस स्टैंड अभी तक 70 परसेंट ही अपना काम पूरा कर पाया है। बुडको की एजेंसी को दी हुई दिसंबर की डेडलाइन फेल हो रही है, बस स्टैंड में अभी कई ब्लॉकों को फाइनल टच देने का काम बाकी है। प्रोजेक्ट के तहत नए अंतरराज्यीय बस स्टैंड में चार बड़ी इमारतें बन रही हैं। जो ए, बी, सी और डी ब्लॉक के नाम से जाना जाएगा। ए, बी और सी ब्लॉक सात मंजिल तक होंगे। इसका ढांचा तैयार हो गया है। ए ब्लॉक में फॉल्स सीलिंग, फ्लोर टाइल्स और भीतर से रंग-रोगन का काम चल रहा है। बी और सी में बाहरी काम कराया जा रहा है। इसके बाद तीनों बिल्डिंगों में शीशा लगाने का काम शुरू होगा। इन तीन भवनों में पार्किंग, वेंटिंग हॉल जैसी व्यवस्था होगी। प्रतिदिन एक लाख यात्रियों के आवागमन को ध्यान में रखकर तीनों ब्लॉक बनाए जा रहे हैं।

एसी वाले होंगे सभी ब्लॉक

ए, बी, सी और डी चारों ब्लॉकों के भवन पूरी तरह एसी होंगे। डी ब्लॉक का भवन दस मंजिला होगा, जिसमें मल्टीप्लेक्स, ब्रांडेड शोरूम, स्टार होटल आदि की व्यवस्था होगी। बस स्टैंड में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। इसके लिए परिसर में ही पावर सब-स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है। साथ ही बिजली आपूर्ति किसी तरह प्रभावित न हो इसके लिए भी इंतजाम किए जाएंगे।

20 लाख लीटर का टैंक

डी ब्लॉक के आगे 20 लाख लीटर पानी स्टोर रखने के लिए अंडरग्राउंड टैंक का निर्माण किया जा रहा है, जिससे आपदा की स्थिति से निपटने में मदद मिलेगी। इसके अलावा 24 घंटे दमकल भी रखे जाएंगे।

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया जा रहा है। पिछले हिस्से में पेट्रोल और डीजल पंप लगाए जाएंगे। यहीं से ईधन लेकर बसें गंतव्य के लिए रवाना

होंगी। पिछले हिस्से में ही शेड का निर्माण कराया जाएगा, जहां से एक साथ 152 बसों का परिचालन और पड़ाव हो सकेगा। इसी तरफ बस चालकों के लिए डोरमेटरी का भी निर्माण कराया जा रहा है, जहां वे आराम कर सकेंगे।

मार्च तक सौंपेगा बुडको

बीते दिनों नगर विकास और आवास विभाग में हुई समीक्षा बैठक में भी एजेंसी और बुडको को काम में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि बुडको की ओर से आइएसबीटी अंतरराज्यीय बस स्टैंड का काम अगले वर्ष मार्च तक पूरा होने की संभावना है। यह संभावना है कि मार्च तक बस स्टैंड के सभी ब्लॉकों का काम पूरा हो जाए, साथ ही सभी भवनों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए।

कई कार्यो में देरी हुई है लेकिन दवाब बनाया जा रहा है। समय लगा है लेकिन ये पूरी तैयारी के साथ लोगों को मिलेगा। मार्च तक इसको पूरा कर दिया जाएगा।

-चन्द्रशेखर सिंह, एमडी, बुडको

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner