स्मार्ट मूव

-मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स के तहत इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में पढ़ने वाले सीए स्टूडेंट्स को होगा फायदा

- इस्पेक्शन की मांग पर आंसरशीट का मिलेगा ऑनलाइन लिंक, लिंक के जरिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन देख सकेंगे अपनी आंसरशीट

kanpur@inext.co.in

KANPUR: चार्टर्ड एकाउंटेंसी की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को आरटीआई के जरिए बड़ी राहत मिली है. सीए की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स अब अपनी आंसरशीट बेहद नामिनल रेट पर देख सकेंगे. आईसीएआई इसके लिए ऑनलाइन सुविधा मुहैया कराएगा. जिसमें आरटीआई के जरिए आंसरशीट इंस्पेक्शन की मांग करने पर स्टूडेंट्स को आंसरशीट कॉपी का आनलाइन लिंक मुहैया कराया जाएगा. इस लिंक पर क्लिक कर स्टूडेंट अपनी आंसरशीट देख सकते हैं और इवैलुएशन के लिए भी उसका यूज कर सकते है. आईसीएआई इसकी व्यवस्था जल्द शुरू करेगा. जिसका फायदा सीए कर रहे लाखों स्टूडेंट्स काे मिलेगा.

स्टूडेंट्स को बड़ी राहत

दरसअल सीए की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स को यह राहत सुप्रीमकोर्ट के एक फैसले के बाद मिली है. आईसीएआई की रीजनल काउंसिल के मेंबर सीए मनु अग्रवाल ने बताया कि दो जजों की बेंच ने आईसीएसआई वर्सेस पारस जैन के मामले में कमेंट करते हुए साफ कहा था कि आंसरशीट की सर्टिफाइड कॉपी का इंस्पेक्शन आरटीआई के दायरे में आता है. इस फैसले के बाद अब स्टूडेंट्स आंसरशीट के प्रति पेज के लिए दो रुपए की फीस पर सर्टिफाइड कॉपी का इंस्पेक्शन कर सकेंगे. अभी प्रति सब्जेक्ट इंस्पेक्शन की फीस 500 रुपए है. सीए मनु अग्रवाल ने बताया कि हम आंसरशीट का डाटा बेस आनलाइन अपडेट करते हैं. ऐसे में आरटीआई से आवेदन करने पर हम स्टूडेंट्स को यूआरएल लिंक शेयर कर सकेंगे.