-महानगर एरिया में एबी केबिल लगाने के लिए बनी थी कार्ययोजना

-उपखंड तृतीय और चतुर्थ में समय रहते नहीं लगाए गए एबी केबिल

- चारों उपखंडों में एबी केबिल लगाने के लिए पास हो चुका था 365.21 लाख

-सिर्फ प्रथम व द्वितीय खंड में ही कराया जा चुका है काम, बिजली निगम परेशान

GORAKHPUR:

महानगर में बेहतर बिजली सप्लाई हो, बिजली दुर्घटनाएं न हो और बिजली चोरी पर अंकुश लगाया जा सके। इसके लिए बिजली निगम ने शहर के चार उपखंडों में एरियल बंच (एबी) केबल लगाने के लिए 2018 में ही कार्ययोजना तैयार की थी। फरवरी में ही टेंडर के माध्यम से चार निजी फार्मों को ठेका दिया गया। इसके लिए करीब 365.21 लाख की लागत से 123370 मीटर लंबा एबी केबिल लगाए जाने थे। मगर बजट मिलने के बाद भी द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ खंड में कार्य अधूरा होने से बिजली निगम परेशान है। जबकि कार्य करने की निर्धारित समय सीमा अक्टूबर 2019 तय की गई थी।

चोरी और दुर्घटनाओं रोकने के लिए लगाए जाने थे एबी केबल

पावर कारपोरेशन के निर्देश पर महानगर के चार उपखंडों के इलाके में बिजली चोरी पर अंकुश लगाने और दुर्घटना रोकने के लिए एरियल बंच (एबी केबल) वितरण खंड प्रथम में हिन्दी बाजार, हल्सीगंज, रेती चौक, लाल डिग्गी, कौआडाह, मदीना मस्जिद और डॉ। हरिनंदन कुआं दस हजार मीटर लंबा केबल बिछिया जाना था। जिसका काम पूरा हो चुका है। जबकि द्वितीय खंड के चकसा हुसैन मस्जिद, जटेपुर काली मंदिर दस हजार मीटर लंबा केबल लगाए जाने से इसमें सिर्फ 60 फीसदी ही काम पूरा हो सका है। वहीं तृतीय खंड के बिछिया फीडर से जुड़े इलाके में 92500 मीटर लंबाई और चतुर्थ खंड से जुड़े आवास विकास फीडर से जुड़े इलाके में 10100 मीटर लंबाई का एरियल बंच कंडेक्टर केबल लगाई जानी थी लेकिन समय रहते शहर के तीन बिजली वितरण खंडों में काम पूरा नहीं हो सका है। बिजली निगम ने काम न करने वाले फर्मों को पत्र लिखा है।

दो फरवरी 2018 को निकाला था टेंडर

मुख्य अभियंता की कमेटी द्वारा निविदा निरस्त करने के बाद 12 फरवरी 2010 को फिर प्रकाशित किया गया था। इस दौरान चार फर्मों का ठेका दिया गया। इसके बावजूद भी केबल लगाने का कार्य नहीं पूरा किया जा सका है।

कार्य प्रारंभ करने के लिए बिजली निगम ने फर्म को दी चेतावनी

शहर में एरियल बंच कंडेक्टर (एबी केबल) लगाने का कार्य न पूरा होने पर बिजली निगम ने नाराजगी जताई है। दो फर्म मेसर्स शुक्ला इंटरप्राइजेज और मेसर्स राजू सिंह को चेतावनी देते हुए कार्य प्रारंभ करने का आदेश दिया है।

खंड एबी केबिल की लंबाई मीटर स्वीकृत रकम लाख कार्य की प्रगति

प्रथम खंड 10600 85.75 100 फीसदी

द्वितीय खंड 10170 91.54 60 फीसदी

तृतीय खंड 92500 93.20 00

चतुर्थ खंड 10100 94.72 00

पिछले साल ही एबी केबल लगाने का कार्य फमरें को दिया गया था लेकिन अभी तक कार्य पूरा नहीं हो सका है। फर्मों को चेतावनी देते हुए कार्य प्रारंभ करने का आदेश दिया गया है।

यूसी वर्मा, एसई शहर