इन 3 जगहों पर रिजल्ट चेक करें स्टूडेंट
नर्इ दिल्ली (पीटीआर्इ)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसर्इ) के दसवींं के स्टूडेंट का रिजल्ट इंतजार फाइनली खतम हो गया है। सीबीएसर्इ ने अभी थोड़ी देर पहले ही 10वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। एेसे में स्टूडेंट बोर्ड की आॅफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in या फिर results.nic.in पर भी रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं।वहीं आॅफिशियल वेबसाइट पर अधिक लोड होने की वजह से स्टूडेंट बिना परेशान हुए गूगल पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

सीधे रोल नंबर डाल गूगल पर देखें रिजल्ट
सीबीएसई ने गूगल के सर्ज पेज  www.google.com पर स्टूडेंट्स को सीधे ही रिजल्ट देखने की सहूलियत दे रखी है। एेसे में अब स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर डालकर गूगल के होम पेज पर ही रिजल्ट देख सकेंगे। इससे स्टूडेंट्स तुरंत, आसानी से और सुरक्षित रूप से मोबाइल या डेस्कटॉप कहीं भी अपने एग्जाम के स्कोर देख सकेंगे।बता दें कि हाल ही में दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने और सीबीएसर्इ ने देश के लाखों करोंड़ों स्टूडेंट्स की लाइफ को आसान बनाने के लिए आपस में हाथ मिलाया था।

सात साल बाद मा‌र्क्स आधारित है परिणाम
इस साल सीबीएसर्इ की दसवीं की परीक्षा में करीब 16 लाख स्टूडेंट शामिल हुए थे।वहीं खास बात तो यह है कि इस बार सात साल बाद सीबीएसर्इ ने मा‌र्क्स पर आधारित रिजल्ट जारी किया है।बता दें कि इस साल सीबीएसर्इ ने सीबीएसई ने निरंतर और व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) प्रणाली को अमान्य कर और बोर्ड परीक्षाएं फिर से कराने का निर्णय लिया था।इसमें स्टूडेंट को पास होने के लिए कम से कम 33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य कर दिया था। सीबीएसर्इ ने बीते 26 मर्इ को बारहवीं के परिणाम घोषित किए हैं।

CBSE दसवीं का रिजल्ट आज : 10वीं के बाद स्ट्रीम सेलेक्शन, करियर की दिशा में बढ़ाएं अपना पहला कदम

आज आएगा CBSE 10th का परिणाम, रिजल्ट से पहले बोर्ड को पता चले लीक पेपर पाने वाले स्टूडेंट के नाम

National News inextlive from India News Desk