-साफ-सफाई के साथ ही वाटर सप्लाई की भी प्रॉब्लम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बाढ़ में प्रभावित शहर के वार्डो में युद्ध स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया। लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश के बाद एक बार फिर इन एरियाज में मुश्किल बढ़ गई है। एलनगंज वार्ड भी ऐसे वार्डो में एक है। यहां चारों तरफ गंदगी, कचरा के साथ ही जलकुंभी का भी ढेर लगा हुआ है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने यहां के हालात जाने तो हकीकत काफी चौंकाने वाली रही।

पूरी तरह साफ नहीं हुई जलकुंभी

एलनगंज वार्ड के ढरहरिया आरसीटी रोड, इसी रोड पर थोड़ा आगे पार्षद नितिन यादव के घर के सामने जलकुंभी का ढेर लगा हुआ था। इसे अभी तक पूरी तरह से साफ नहीं किया गया है। वहीं ढरहरिया के ही निचले एरिया भृगु मार्ग पर कचरे का ढेर लगा हुआ था, जिसे खाली प्लॉटों पर फेंका गया था।

कर्मचारी बरत रहे लापरवाही

वार्ड के लोगों ने बताया कि बाढ़ का पानी कम होने पर शुरुआत में तो जबर्दस्त सफाई हुई। लेकिन अब लापरवाही का आलम है। अधिकारी तो भ्रमण कर कर्मचारियों को सफाई का आदेश देते हैं। लेकिन अधिकारी के जाते ही कर्मचारी फिर लापरवाह हो जाते हैं।

ट्यूबवेल में नहीं लगाया क्लोरीन

लोगों ने बताया कि वार्ड में सबसे बड़ी समस्या वाटर सप्लाई की है। वार्ड में तीन जगह पाइप लाइन लीकेज है। यही नहीं जो ट्यूबवेल पानी में डूबे हुए थे, उनमें अभी तक क्लोरीन नहीं लगाया गया है। इस वजह से बदबूदार दूषित पानी लोगों के घरों में पहुंच रहा है।

कॉलिंग

गलियों और घरों से अभी भी दुर्गध आ रही है। दवा का छिड़काव नहीं किया जा रहा है। वार्ड ऑफिस से मांगने पर भी दवा नहीं मिली। हम लोगों को बाहर से दवा खरीद कर छिड़कना पड़ रहा है।

-तनंजय

पिछले दस दिन में नगर आयुक्त डॉ। उज्जवल कुमार दो बार वार्ड का निरीक्षण कर चुके हैं। उन्होंने अपने अधिकारियों व कर्मचारियों को बेहतर सफाई का आदेश भी दिया। लेकिन नीचे के अधिकारी और कर्मचारी लापरवाही बरत रहे हैं।

-अजय शर्मा

वर्जन

थोड़ी-बहुत सफाई के बाद लोगों ने बाढ़ प्रभावित एरिया में रहना शुरू कर दिया है। लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। गंदगी और जलकुंभी का ढेर चारों तरफ लगा है। इसकी सफाई नहीं हुई तो बीमारी फैल सकती है। कर्मचारी लगातार लापरवाही बरत रहे हैं।

-नितिन यादव

पार्षद, एलनगंज वार्ड