-क्राइम ब्रांच की जांच में सामने आया मामला, होगी जब्ती की कार्रवाई

-किराए के मकान में रहकर एटीएम काटने की वारदात करते थे बदमाश

GORAKHPUR: गोरखनाथ एरिया में एसबीआई का एटीएम काटकर नकदी चुराने वाले टकलू गैंग के सदस्य ने बिछिया मोहल्ले में कपड़े की दुकान खोली थी। चोरी की रकम का करीब साढ़े पांच लाख रुपया दुकान में इनवेस्ट किया था। बदमाशों के बीच तय हुआ था कि कमाई की रकम में भी कुछ लाभ सभी को मिलता रहेगा। बस्ती में एटीएम काटने वाले गिरोह की गिरफ्तारी के बाद क्राइम ब्रांच की टीम दुकान की जब्ती की कार्रवाई में जुटी है। इसी गैंग के सदस्य अरविंद से शाहपुर, पादरी बाजार में शराब की दुकान पर मारपीट कर मनबढ़ों ने एक लाख से अधिक नकदी छीन ली थी। उसका मोबाइल फोन भी लेकर फरार हो गए। नशे में होने से शातिर शिकायत नहीं कर पाया। दूसरे दिन वह पुलिस के पास शिकायत करने पहुंचता, इसके पहले एटीएम से चोरी के मामले में बस्ती पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

नौसढ़ में तेल भराकर कार ले गया था टकलू गैंग

एक सप्ताह पूर्व बस्ती शहर के दक्षिण दरवाजा एसबीआई के एटीएम को गैस से काटकर चोरों ने लाखों रुपए उड़ा दिए। बस्ती पुलिस की टीम ने टकलू गैंग के धर्मेद्र, ऋषिकेश और अरविंद को अरेस्ट कर उनके पास से 24 लाख 12 हजार रुपए बरामद किए। जांच में सामने आया कि इस गैंग ने 2008 में दोस्ती बढ़ाई। तभी से गोरखपुर से लेकर बिहार तक एटीएम काटकर चोरी करते रहे। सात साल में किसी जिले की पुलिस इनको पकड़ नहीं पाई। हर वारदात में पुलिस की टीम बाहरी लोगों पर शक जताती रही। बस्ती लूटकांड में पुलिस केा नौसढ़ के पेट्रोल पंप से कामयाबी मिली। लूट में इस्तेमाल हुई कार में नौसढ़ के एक पेट्रोल पंप पर तेल भराया गया था। एटीएम तक पहुंचने के लिए बदमाशों ने हाइवे के बजाय गांवों के लिंक रोड से आवागमन किया।

दुकान बंद कराकर वसूली कराएगी पुलिस

बस्ती में गिरफ्तार बदमाशों ने पुलिस को बताया कि गोरखनाथ एरिया में एसबीआई के एटीएम से सात लाख 45 हजार रुपए की चोरी की थी। इसके अलावा कई अन्य वारदातों का राजफाश किया। गैंग का सरगना टकलू उर्फ धर्मेद्र बिछिया मोहल्ले में किराए पर कमरा लेकर रहता था। गोरखनाथ एटीएम से चोरी पांच लाख तीस हजार रुपए की पूंजी लगाकर धर्मेद्र के भाई मनीष ने बिछिया में टिक टॉक नाम से कपड़ों की दुकान खोल ली थी। सीओ क्राइम ब्रांच का कहना है कि रिमांड पर लेकर अभियुक्तों से पूछताछ की जाएगी। दुकान को जब्त कराते हुए चोरी की रिकवरी कराई जाएगी। इस गैंग से जुड़े अन्य लोगों की तलाश में टीम जुटी है।

इन घटनाओं में सामने अाया था नाम

2019, 31 अगस्त की रात गोरखनाथ में एसबीआई का एटीएम काटकर सात लाख 45 हजार रुपए की चोरी

2019, 30 दिसंबर की रात पुरानी बस्ती में दक्षिण दरवाजा, एटीएम को काटकर चोरी की।

2019, 01 दिसंबर को छपरा में एटीएम काटकर चोरी की कोशिश, नाकाम चोरों को भागना पड़ा।

2018 में मोहद्दीपुर में एटीएम काटकर चोरी की कोशिश इस गैंग ने की थी।

2013 में हरिओम नगर में पीएनबी का एटीएम काटकर 12 लाख रुपए की चोरी की गई थी।

वर्जन

बस्ती में एटीएम काटने वाला गैंग गोरखनाथ एसबीआई एटीएम से चोरी में शामिल था। गैंग के सरगना धर्मेद्र के भाई मनीष ने गायत्री नगर, बिछिया में कपड़े की दुकान खोली थी। गोरखनाथ से चोरी किए गए रुपए दुकान में लगाए थे। रिमांड पर लेकर सभी अभियुक्तों से पूछताछ की जाएगी। दुकान को जब्त कराकर बैंक के पैसे की रिकवरी कराई जाएगी।

प्रवीण सिंह, सीओ, क्राइम ब्रांच