- व‌र्ल्ड फायर फाइटर दिवस पर विशेष

- हर साल अगलगी के नुकसानों से प्रशासन को लेना होगा सबक

- ग्रामीणों को भी आग को रोकने के लिए करनी होगी व्यवस्था

GORAKHPUR: जिले में लगातार हो रही अगलगी की घटनाओं और इससे होने वाले नुकसानों को कमिश्नर ने गंभीरता से लिया है। आई नेक्स्ट की खबर को पढ़ने के बाद कमिश्नर गोरखपुर पी। गुरुप्रसाद ने मंडल की सभी तहसीलों को पत्र लिखकर फायर स्टेशन के लिए जमीन उपलब्ध कराने को कहा है। साथ ही उन्होंने तहसीलों से अब तक जमीन न उपलब्ध न करा पाने का कारण पूछा है। जिले में अगलगी की घटनाओं की भयावहता, उससे होने वाले नुकसान और अगलगी के प्रमुख कारणों से जुड़ी खबरों को प्रमुखता से छापा जिसकी कमिश्नर ने प्रशंसा की।

सावधानी से ही बचाव

जिले में हर साल अगलगी के कारण करोड़ों रुपए की फसलों के साथ-साथ, घर मवेशी आदि भी आग के हवाले चले जाते हैं। 15 मार्च के बाद शुरू होने वाले अगलगी के सीजन में अगर ग्रामीण और प्रशासन सतर्कता बरते तो इन नुकसानों से बचा जा सकता है। किसान अपनी फसलों को पशु-पक्षियों से बचाने के लिए खेतों पुतला लगाकर रखते हैं। वैसे ही इस सीजन में अगर खेतों के किनारे बीड़ी-सिगरेट आदि ज्वलनशील पदार्थ न फेंकने का मैसेज लिखी तख्ती लगाए। कहीं भी अगर कोई आग है तो उससे सावधानी बरतें और अगलगी की घटनाओं से निपटने के लिए सतर्क रहे तो इन नुकसानों से बचा जा सकता है।

बिजली के ढीले तार ठीक कराएं

गेहूं के खेतों हर साल आग लगने का एक प्रमुख कारण बिजली के तारों के टकराने से निकली चिंगारी होती है। गर्म मौसम में तेज हवा चलने के कारण तार आपस में टकरा जाते हैं, जिससे चिंगारी निकल गेहूं के सूखे डंठलों पर गिरते हैं। ये छोटी से चिंगारी किसानों के पूरे अरमानों को जलाकर राख कर देती है। किसानों को अपने खेतों के ऊपर जाने वाले तारों को चेक करना चाहिए। इनके ढीले होने पर बिजली विभाग से शिकायत कर ठीक कराएं।

आग से निपटने को करें ये उपाय

- प्रत्येक गांव में आपदा समिति बनाए। आपदा समिति इन दिनों आग की घटनाओं के लिए पूरी तैयारी करके रखे।

- आग लगने की सुचना तत्काल 01, 101, 100 पर कॉल करें।

- प्रत्येक घर में आग को पीटकर बुझाने के पूरे इंतजाम रखे जाएं।

- आग को खेत में फैलने से रोकने के लिए 20-25 फीट की चौड़ाई में ट्रैक्टर चलाकर जुताई करें।

- घटना स्थल की मिट्टी और बालू से घेराबंदी करें, जिससे आग को फैलने से रोका जा सके।

- प्रत्येक कंबाइन मशीन के साथ एक ट्रैक्टर और ट्राली हो, जिसमें बड़े ड्रम में बालू और पानी रखें।

- गांव के सभी ट्यूबेल, पम्पिंग सेट को तैयार रखें, जिससे आग लगने पर बुझाने में आसानी हो।

- फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचने पर तत्काल रास्ता बताएं। इनको पानी का स्रोत भी बताएं।