फरियादियों को झांसा देकर ठगने वाले दलालों पर लगाम कसने के लिए कवायद

थाना में शिकायत ना होने पर प्रॉपर चैनल में करें शिकायत

>

BAREILLY: एसएसपी ऑफिस में सीधे शिकायत लेकर पहुंचने वालों पर रोक लगाने की तैयारी कर ली गई है। सबसे पहले फरियादी को थाना जाना होगा अगर वहां सुनवाई नहीं होती है तो प्रॉपर चैनल के थ्रू एसएसपी के पास शिकायत लेकर पहुंचना होगा। इस कवायद के पीछे की मेन वजह दलालों पर लगाम कसना है। दरअसल किसी भी मामले में एसएसपी ऑफिस के आसपास घूमने वाले दलाल फरियादी को अपने जाल में फांस लेते हैं। उनकी शिकायत लिखते हैं और फिर एसएसपी या अन्य सीनियर अधिकारी के यहां पेश कराकर काम कराने की झांसा देते हैं। इसके बदले में वह फरियादी से मोटी रकम वसूल लेते हैं।

करीब क्00 फरियादी पहुंचते हैं रोज

एसएसपी ऑफिस में डेली करीब क्00 फरियादी पहुंचते हैं। इनमें भ्0 परसेंट मामलों में बिना थाना या निचले अधिकारी के पास पहुंचे ही एसएसपी से मिलने लोग आ जाते हैं। जब उनसे पूछा जाता है तो वो कह देते हैं कि थाना गए थे लेकिन वहां सुनवाई नहीं हुई। जब इस संबंध में थाना से पूछा जाता है तो वहां पर इस तरह की शिकायत ना पहुंचने का जवाब दिया जाता है। जबकि थाना में पहुंचने वाले फरियादी का नाम रजिस्टर में दर्ज होता है और उसे पर्ची भी दी जाती है। सबसे ज्यादा मामले दहेज व जमीनी विवाद के ही आते हैं।

बनने लगे परिवार

पारिवारिक झगड़ों के केस में देखने में आता था कि दलाल घर बनाने से ज्यादा बिगाड़ने का काम करते हैं। जबसे इस पर रोक लगी है तो पारिवारिक परामर्श केंद्र में फिर से लोगों के घर बसने स्टार्ट हो गए हैं। यही नहीं थाना पर सुनवाई हो इसके लिए ही एसएसपी ने शिकायत प्रकोष्ठ को पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड करने का डिसीजन लिया है। इस सिस्टम से पता चल जाएगा कि कौन सा फरियादी कब शिकायत लेकर पहुंचा था और थाना जाने पर उसकी शिकायत पर कार्रवाई हुई कि नहीं।