कानपुर। Coronavirus Lockdown Effect: दुनिया भर में कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के बाद लोग सिर्फ इंटरनेट और ऐप्‍स के सहारे जरूरी काम कर पा रहे हैं। इस वक्‍त work from Home करने वालों की संख्‍या भी बहुत ज्‍यादा है। इसी को देखते हुए गूगल ने अपने फेमस वीडियो कॉलिंग ऐप डुओ में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के दौरान कॉलर्स की लिमिट बढ़ा दी है। हम सभी को मालूम है कि इस वक्‍त इंडिया में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में भारी संख्‍या में प्रोफेशनल और बाकी लोग घरों से ऑफिस जॉब कर रहे हैं। ऐसे में ऑफिस कलीग या बॉस के साथ मीटिंग और वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग करने में वीडियो कॉलिंग ऐप बड़ी मददगार हैं। तभी तो Google Duo ने अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ग्रुप कॉल में कॉलर्स की संख्‍या 8 से बढ़ाकर 12 कर दी है।

फैमिली टॉक या ऑफिस मीटिंग सबके लिए आएगा काम

गूगल ने अपनी एंड्रॉयड बेस्‍ड वीडियो कॉलिंग ऐप Duo में कॉलर्स की संख्‍या बढ़ाकर IOS के पॉपुलर वीडियो कॉलिंग ऐप फेसटाइम को टक्‍कर दी है। गूगल में प्रोडक्‍ट एंड डिजाइन विभाग की सीनियर डायरेक्‍टर Sanaz Ahari ने ट्वीट करके बताया है कि अब से डुओ ऐप पर एक वीडियो कॉल पर एक साथ 12 लोग जुड़ सकेंगे। उन्‍होंने आगे कहा, हम समझ रहे हैं कि इस वक्‍त दुनिया में COVID-19 के इफेक्‍ट को देखते हुए ग्रुप चैटिंग की कितनी अहमियत बढ़ गई है। तभी तो हम ग्रुप कॉल में लोगों की लिमिट को बढ़ाकर 12 कर रहे हैं। ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्रुप कॉल करने करके आपस में जुड़ें।

covid-19 effect: वीडियो कॉलिंग ऐप google duo ने बढ़ाई कॉलर लिमिट,अब कॉन्‍फ्रेंस कॉल में साथ जुड़ सकेंगे ज्‍यादा लोग

हैंगहाउट, फेसटाइम और जूम ऐए में एक साथ जुड़ सकते हैं इतने कॉलर्स

अगर आप वीडियो कॉलिंग के लिए कोई दूसरी ऐप यूज कर रहे हैं तो बता दें कि गूगल हैंगआउट पर भी एक समय में ग्रुप कॉल पर 10 लोग जुड सकते हैं। पर उसे यूज करने के लिए आपको जीमेल एड्रेस लॉगइन की जरूरत होगी। दूसरी ओर आईफोन पर उपलब्‍ध इनबिल्‍ट ऐप फेसटाइम में एक ग्रुप वीडियो कॉल पर एक बार में 32 लोग, जूम ऐप पर 100 लोग, स्‍काइप पर 50 लोग और फेसबुक मैसेंजर पर 50 लोग एक दूसरे से लाइव कनेक्‍ट हो सकते हैं। तो फिलहाल आपके पास ग्रुप वीडियो कॉलिंग के लिए ढेर सारे ऑप्‍शन हैं, जो चाहे आप चुन सकते हैं।

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk

inext-banner
inext-banner