नयी दिल्ली (आईएएनएस)। Aarogya Setu app- Coronavirus Tracking App in India: भारत सरकार ने देश में लोगों को कोरोना के प्रति सतर्क करने के लिए Aarogya Setu नाम का एक ऐप शुरु किया है। अगर कोई व्‍यक्ति किसी भी coronavirus पॉजिटिव रोगी के साथ निकट संपर्क में आता है, तो यह ऐप उसे एलर्ट कर देगा। Aarogya Setu ऐप ब्लूटूथ और लोकेशन जनरेटेड सोशल ग्राफ के माध्यम से ट्रैकिंग का काम करता है। यह COVID-19 मरीज के संपर्क में आने की पुनरावृत्ति और निकटता के आधार पर यूजर में संक्रमण होने के जोखिम को कैलकुलेट करके उसे आगााह करता है। इस ऐप के द्वारा किसी भी व्‍यक्ति को यह पता चल जाता है कि उसे कोरोना संक्रमण का खतरा कितना कम या ज्‍यादा है। उदाहरण के लिए: अगर पिछले कुछ दिनों में आप किसी ऐसे व्‍यक्ति से मिले थे, जो बाद में कोरोना पॉजिटिव पाया जाता हैै, तो आरोग्‍य सेतु एप्‍प आपको एलर्ट कर देगा कि फलां व्‍यक्ति में कोरोना पाया गया है, तो उससे मिलने के कारण आप के लिए भी कोरोना का रिस्‍क बढ़ गया है। ऐसे में आपको कोरोना संबंधी सलाह या जांच की जरूरत है। क्‍यों है ना कमाल का ऐप, जो प्रति व्‍यक्ति के हिसाब से कोरोना को फैलने से रोकता है।

आरोग्‍य सेतु ऐप में यूजर्स का डेटा रहेगा सुरक्षित

Coronavirus Tracker App India: इस ऐप में यूजर्स का डेटा सेव करने को लेकर ऐप द्वारा कहा गया है कि "हम विषय की प्रकृति और संवेदनशीलता को समझते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए मजबूत उपाय किए हैं कि आपका डेटा कहीं भी लीक ना हो अथवा बाहरी लोगों तक न पहुंचे। आपके द्वारा शेयर किया गया डेटा केवल भारत सरकार के साथ संबंधित विभागों के साथ साझा किया जाएगा। ऐप आपके नाम और नंबर को किसी भी समय बड़े पैमाने पर लोगों को बताए जाने की अनुमति नहीं देता है। वर्तमान में यह ऐप डाउनलोड के लिए Google Play Store पर उपलब्ध है। आईफोन यूजर्स इस ऐप को IOS के ऐप स्‍टोर से इंस्‍टॉल कर सकते हैं। बुधवार को जारी किया गया, यह ऐप शुक्रवार दोपहर तक 10 लाख से ज्‍यादा बार डाउनलोड व इंस्‍टॉल किया जा चुका है।

जिसके पास है 'Aarogya Setu' App वो सबसे पहले जीतेगा कोरोना के खिलाफ लड़ाई, ऐसे करें इस्‍तेमाल

कैसे काम करता है आरोग्‍य सेतु ऐप

बता दें कि आरोग्‍य सेतु ऐप इंस्‍टॉल करने पर सबसे पहले यह ब्‍लूटूथ और लोकेशन ट्रैकर को ऑन करने को कहता है। इसके बाद मोबाइल नंबर समेत कुछ अन्‍य डीटेल्‍स मांगता है। फिर यह आपकी डीटेल्‍स और लोकेशन का सरकार के डेटाबेस से मिलान करके आपके लिए कोरोना के रिस्‍क लेवल बताता है। आपको जरूरत इस बात की है कि आप इस ऐप में खुद से संबंधित सही जानकारी ही फीड करें। सही जानकारी ही कोरोना को हराने में आप और सरकार की मदद करेगी। साथ ही कोरोना से सेफ रहने के लिए यह ऐप आपको तमाम तरह के जरूरी सुझाव भी देता है। इस ऐप में दी गई जानकारी के मुताबिक, आरोग्य सेतु के साथ, आप स्वयं, अपने परिवार और दोस्तों की कोरोना से रक्षा कर सकते हैं और COVID -19 से लड़ने के प्रयास में अपने देश की मदद कर सकते हैं। Aarogya Setu app के फायदे को देखते हुए अब तक इसे 1 करोड़ से ज्‍यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। मंगलवार को Lockdown Extension का ऐलान करते वक्‍त PM Modi ने भारतवासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपने फोन में Aarogya Setu app को जरूर इंस्‍टॉल करें, ताकि भारत हर हाल में कोरोना को हरा सके।

Posted By: Chandramohan Mishra

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner