-Form 8 से हो सकता है गलत entries का correction

-Electoral roll में tenant का नाम भी हो सकता है दर्ज

jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR : किसी का एड्रेस गलत हो गया है तो किसी के नाम की स्पेलिंग. किसी के वोटर कार्ड में पिता के नाम की जगह गलत नाम चढ़ गया है, किसी को अभी तक अपना वोटर कार्ड ही नहीं मिला. ऐसी ही कई प्रॉचलचस के साथ लोग इधर-उधर चचकर लगा रहे हैं. वोटर कार्ड को लेकर लोगों को हो रही प्रॉचलचस के सॉल्यूशन का पता लगाने के लिए आई नेचस्ट ने इलेचशन डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स से बात की. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई प्रॉचलम है तो आप भी इन सजेशचस पर अमल कर अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं.

Form 8 है ना

इलेचटॉरल रोल में नाम तो दर्ज हो गया, लेकिन नाम की स्पेलिंग गलत. एड्रेस में किसी तरह की गड़बड़ी है या फिर कोई और प्रॉचलम है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं. इलेचशन ऑफिस जाकर या फिर इलेचशन कमीशन की वेबसाइट से फॉर्म 8 डाउनलोड कर सारी गड़बडि़यों को दूर किया जा सकता है. डिचटी इलेचशन ऑफिसर डॉ रजनीकांत मिचा ने बताया कि इलेचटॉरल रोल में इंटर किसी भी पार्टिकुलर के करेचशन के लिए फॉर्म 8 भरना जरूरी है. इस फॉर्म को भरने के बाद इसे इलेचटॉरल रजिस्ट्रेशन ऑफिसर या असिस्टेंट इलेचटॉरल रजिस्ट्रेशन ऑफिसर (ईआरओ) के पास जमा किया जा सकता है. इसके अलावा किसी भी तरह के करेचशन के लिए इलेचशन कमीशन के वेबसाइट के जरिए भी आवेदन किया जा सकता है. इसी तरह अगर सेम काचिस्टयूएंसी में मकान शिचट कर रहे हैं तो फॉर्म 8 ए भरकर ईआरओ के पास जमा करने पर नए एड्रेस पर इनरॉलमेंट हो जाएगा.

सुधार करवाया जा सकता है

कदमा के रहने वाले मुकेश किराए के मकान में रहते हैं. ऐसे में चया वे अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज करवा सकते है? जी हां, वोट डालना आपका राइट है. आपका लैंडलॉर्ड चाहे या न चाहे आपका नाम इलेचटॉरल रोल में जरूर दर्ज होगा. अगर आपका नाम इलेचटॉरल रोल में नहीं दर्ज है तो अपने एरिया के ईआरओ (एसडीएम) के पास फॉर्म 6 भरकर जमा किया जा सकता है. वोटर कार्ड में किसी तरह का डिफेचट होने पर भी ईआरओ से कांटैचट कर सुधार करवाया जा सकता है.

इलेचटॉरल रोल में किसी तरह के करेचशन के लिए फॉर्म 8 भरकर उसे सबमिट करना जरूरी है. जिन लोगों का वोटर कार्ड अभी नहीं आया है, उचहें परेशान होने की जरूरत नहीं. अभी वोटर कार्ड बांटे जाने की प्रक्रिया जारी है. अगर किसी का नाम इलेचटॉरल रोल में दर्ज है, तो वो वोटर कार्ड न रहने पर भी वोट डाला जा सकता है. इसके लिए कई दूसरे डॉचयूमेंट्स हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है.

डॉ रजनीकांत मिचा, डिचटी इलेचशन ऑफिसर (इंचार्ज), ईस्ट सिंहभूम

ये भी जानें

Different purpose के लिए हैं अलग-अलग form

Form 6- इलेचटॉरल रोल में नाम शामिल करने के लिए

Form 7- इलेचटॉरल रोल से किसी नाम को हटाने या ऑचजेचशन के लिए

Form 8- करेचशन के लिए

Form 8 A- इलेचटॉरल रोल में किसी इंट्री के ट्रांसपोजिशन के लिए

Form 6 A- किसी ओवरसीज इलेचटर द्वारा इलेचटॉरल रोल में नाम दर्ज करवाने के लिए