-निराला नगर रेलवे ग्राउंड पर आयोजित परिवर्तन रैली में पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, विपक्ष पर जमकर बरसे

-ग्राउंड पर उमड़ी जबरदस्त भीड़ के उत्साह को देखकर बोले, आभारी हूं आपका, यूपी विजय करो

-पीएम बोले, युवा शक्ति से भरा पड़ा है देश, हुनर-कौशल से मिट सकती है देश की गरीबी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : निराला नगर रेलवे ग्राउंड पर मंडे दोपहर 12 बजकर 16 मिनट पर जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'स्पेशल' एमआई-17 हेलीकॉप्टर की फ्लीट उतरी लाखों निगाहें उधर ही घूम गई। मोदी-मोदी के नारे लगने लगेइस बीच दोनों हाथ जोड़कर नमस्ते करते हुए पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से उतरे और करीब 120 मीटर की दूरी पर स्थित कौशल विकास मंत्रालय की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन करने निकल पड़े। प्रदर्शनी में करीब 29 मिनट बिताने के बाद मंच की ओर निकले। मंच पर पहुंचकर पीएम ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। पीएम ने विपक्ष, यूपी सरकार और नोटबंदी पर उठ रहे सवालों के जवाब भी मंच से दिए।

यूपी में लहर नहीं आंधी है

पीएम मोदी ने अपने उसी आक्रामक तेवर के साथ स्पीच की शुरुआत की। सबसे पहले मंच पर साथ बैठे नेताओं का नाम लिया और फिर गरजे तो करीब 49 मिनट बाद ही रुके। पीएम ने कहा कि यूपी में परिवर्तन की लहर नहीं आंधी चल रही है। उत्तर प्रदेश के हर नागरिक ने संकल्प कर लिया है कि विधानसभा चुनाव में भाजपा को चुनना है।

भारत के पास है युवा धन

भारत के पास सबसे बड़ा धन युवा शक्ति है। यह शक्ति अगर अपने हुनर-कौशल से जुट जाए तो देश की गरीबी मिट जाएगी। यह एक ऐसा धन है जो पूरे विश्व में किसी के पास नहीं है। युवाओं को उनकी जिम्मेदारी का अहसास कराते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि युवाओं से देश को नई उड़ान मिलेगी। पीएम ने कहा कि भारत एक सौभाग्यशाली देश है। जिसके पास युवाओं की अपार संपदा मौजूद है। आंकड़ों के मुताबिक इस वक्त देश में 35 वर्ष से कम आयु वालों की संख्या देश की आबादी की 65 फीसदी से भी ज्यादा है, यानी देश युवाओं की ऊर्जा से भरा पड़ा है। अगर इन नौजवानों के हाथ में हुनर आ जाए तो ये ऊर्जावान युवा पूरे देश को ऊर्जा से भर देगा।

कालाधन वालों ने छीना हक

नोटबंदी के मुद्दे पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि यह ईमानदार और बेइमानों के बीच एक युद्ध है। देश की 125 करोड़ जनता ने जिस तरह से नोटबंदी का समर्थन किया है उससे काला धन वालों के होश उड़ गए हैं। काला धन और काला मन वालों के कारोबार ने गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों का हक छीना है। ये बात जनता भी अच्छी तरह जानती है, तभी कई परेशानियों के बाद भी लोग काला धन के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। संसद की कार्रवाई ठप रहने के बारे में मोदी ने कहा कि विपक्ष इसलिए हल्ला मचा रहा है कि उसे अब हिसाब देना महंगा पड़ रहा है। विपक्ष ने संसद का पूरा सत्र बर्बाद कर दिया, लेकिन सही विषयों पर चर्चा नहीं की। पहली बार देश में ऐसा हो रहा है कि विपक्ष बेइमानों को बचाने के लिए नारेबाजी कर रहा है।

30 साल से समझौते की सरकार

पूर्व में सत्ता पर काबिज रही कांग्रेस सरकार पर सीधा हमला बोलते हुए मोदी ने कहा कि 30 साल से देश में स्थिर सरकार नहीं थी। समझौते से सरकार की गाड़ी चल रही थी। उस सरकार के लोग अपने को ही संभालने में लगे रहे, उनके पास देश को संभालने के लिए वक्त ही नहीं था। पीएम ने यह भी कहा कि जिनकी आदत बेइमानी व गलत काम करने की पड़ गई हो, उनसे देश ज्यादा अपेक्षा नहीं कर सकता। पीएम ने कांग्रेस को सीधे निशाने पर लेते हुए बोले, यही लोग कहा करते थे कि इस देश में कम्प्यूटर और मोबाइल फोन राजीव गांधी की देन है। उन्होंने हर गरीब तक मोबाइल पहुंचा दिया। अब जब मोबाइल को ही बैंक बनाने की बात चल रही है तो वही लोग कह रहे हैं कि गरीबों के पास मोबाइल है ही नहीं। ऐसी दो मुंही बातों को देश की जनता भी समझ गई है।

------------------

छोटे नोट, छोटे लोगों का पूजन

रेलवे ग्राउंड पर मौजूद करीब चार लाख से अधिक लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 8 नवम्बर को नोटबंदी के बाद काला धन रखने वालों को अब छोटे लोगों की याद आई है। वे छोटे लोगों के दरवाजे पर पहुंच कर अपना पैसा उनके खाते में जमा करवाने के लिए गिड़गिड़ा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिस वक्त 500-1000 का नोट चलता था, उस समय काला धन वाले 100 के नोट की कद्र नहीं समझते थे। वक्त ऐसा बदला कि छोटे नोट और छोटे लोग अब पूजे जा रहे हैं।

------------------

चंदे का हिसाब होना चाहिए

पीएम ने कहा कि अब चुनाव आयोग ने देश की राजनीति से काले धन की मुक्ति का आह्वान किया है। भाजपा इसका स्वागत करती है। संसद के सत्र में इस बात पर चर्चा करना चाहता था कि देश इमानदारी के रास्ते से चले। देश के राजनीतिक दलों की भी जिम्मेदारी है कि वे पब्लिक को ईमानदारी का अहसास कराएं। यह चर्चा जरूरी थी कि देश के राजनीतिक दल को चंदा कैसे मिलता है, उसका हिसाब-किताब होना चाहिए। राष्ट्रपति ने भी कहा था कि देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने चाहिए। दोनों चुनाव अलग-अलग होने से देश पर बहुत बोझ पड़ता है और काले धन के कारोबार को अवसर मिलता है।

--------------------

यूपी में गुंडागर्दी की सरकार

उत्तर प्रदेश में सपा सरकार को गुंडागर्दी की सरकार बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां की पब्लिक अब सपा के आतंक से तंग आ चुकी है। सरकार में बैठे लोग गुंडागर्दी करने वाले को शह दे रहे हैं। जब तक लखनऊ में सरकार नहीं बदली जाएगी तब तक हालात नही सुधरने वाले हैं। इस बार परिवर्तन की बयार नहीं आंधी चल रही है उत्तर प्रदेश में।