नई दिल्ली (एएनआई)। आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को दिल्ली विधानसभा के लिए चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। आप ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत 70 उम्मीदवारों के नाम चुनाव लड़ने के लिए घोषित किए। इस चुनाव में अरविंद केजरीवाल नई दिल्‍ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस सीट से पहले भी दो बाद चुनाव जीत चुके हैं। वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज से फिर से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा तिमारपुर से पार्टी के नेता दिलीप पांडे और राजिंदर नगर से पार्टी प्रवक्ता राघव चड्ढा चुनावी मैदान में उतरेंगे।


इस बार आठ महिला उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा
मनीष सिसोदिया ने संवाददाताओं से कहा कि पिछली बार उनकी पार्टी ने छह महिलाओं को टिकट दिया था जबकि इस बार आठ महिला उम्मीदवारों को उतारा है। पार्टी ने वर्तमान के 15 विधायकों का टिकट काटते हुए 46 विधायकों को टिकट दिया है। नौ सीटें जो खाली थीं नए उम्मीदवारों को दी गई हैं। तीन प्रमुख पार्टियों में विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करने में आप ने पहल की है। वहीं पिछले विधानसभा चुनावों में पार्टी ने 70 सीटों में से 67 सीटों पर जीत हासिल की थी।

अरविंद केजरीवाल का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा
बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में अरविंद केजरीवाल का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है। ऐसे में यहां 6 जनवरी को विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद सभी दल और ज्यादा एक्टिव हो गए हैं। चुनाव आयोग के रिकॉर्ड के अनुसार, दिल्ली विधानसभा में 70 सीटें हैं और यहां कुल 1,46,92,136 मतदाता हैं। यहां पर आगामी 8 फरवरी, 2020 को मतदान होगा। मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच करीब 13,750 केंद्रों पर होंगे। वहीं 11 फरवरी को मतगणना होगी।

Posted By: Shweta Mishra