प्रवेश के लिए आज से आवेदन कर सकेंगे छात्र

prayagraj@inext.co.in

प्राइमरी स्कूलों में टीचर बनने के लिए अनिवार्य योग्यता डीएलएड कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो जाएगा। बुधवार को डीएलएड 2019 में प्रवेश का नोटीफिकेशन जारी कर दिया गया। इस बार प्रदेश भर के लिए कुल 2,42,300 सीटों पर प्रवेश लिये जाएंगे। अभ्यर्थियों के पास आवेदन की सुविधा सिर्फ आनलाइन उपलब्ध होगी। वेबसाइट https://updeled.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा छात्रों के पास 11 जुलाई तक उपलब्ध रहेगी।

आनलाइन आवेदन में नहीं होगा संशोधन

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बुधवार को विज्ञप्ति जारी करके इसकी जानकारी दी। इसमें साफ मेंशन किया गया है कि लास्ट इयर की तरह इस बार भी आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन में संशोधन का मौका नहीं मिलेगा। सभी अभ्यर्थियों को इस आशय का घोषणापत्र भरना होगा। इसका मसौदा वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगा। यही नहीं प्रदेश भर के अल्पसंख्यक संस्थानों में प्रवेश मनमाने तरीके से तय समय सीमा के बाद तक दिया जाता रहा है, इस बार शासनादेश में ही इस पर विराम लगा दिया गया है। इन संस्थानों को भी तय समय सीमा में ही अपने संस्थान की आधी सीटों पर प्रवेश देना होगा।

तो सीटें मान ली जाएंगी खाली

पूर्व की व्यवस्था के अनुसार ये संस्थान तय समय के बाद प्रवेश देने से रोकने पर वे कोर्ट जाते थे और दलील देते थे कि ऐसा कोई निर्देश नहीं है। इसलिए अबकी स्पष्ट प्रावधान किया गया है। यदि तय समय में यह संस्थान प्रवेश नहीं देंगे तो उनकी सीटें खाली मान ली जाएंगी। अभ्यर्थी 12 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे और पूर्ण आवेदन का प्रिंट आउट 13 जुलाई तक निकाल सकेंगे।

ऑनलाइन आवेदन के संबंध में तकनीकी व अन्य दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। वेबसाइट पर पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए एसबीआइ का लिंक व आवेदन पत्र भी उपलब्ध है।

अनिल भूषण चतुर्वेदी

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी