अंगदान केजीएमयू

12 लीवर अब तक किए जा चुके है दान

36 किडनी भी दान की जा चुकी हैं।

20 हजार लोगों को देश में किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत

35 परसेंट लोग विदेशों में करते हैं अंगदान

1 प्रतिशत लोग भारत में करते हैं अंगदान

- विश्व अंगदान दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

-अब तक केजीएमयू में 19 लोगों ने किया अंगदान

- हर साल 20 हजार को किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत

LUCKNOW: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में अब तक 12 लीवर और 36 किडनी दान की जा चुकी हैं। जिन्हें जरूरतमंज मरीजों में ट्रांसप्लांट कर उन्हें नयी जिंदगी मिली। जिन्होंने ये अंदान किए वो सभी ब्रेन डेड हो चुके थे। शनिवार को विश्व अंगदान दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में डॉ। विवेक गुप्ता ने यह जानकारी दी।

परिजनों का किया सम्मान

विश्व ऑर्गन डोनेशन-डे के अवसर पर कई डोनर्स के परिवारों को सम्मानित किया गया। डॉ। विवेक गुप्ता ने बताया कि अंगदान करने वाले के क्लोज रिलेटिव को केजीएमयू कार्ड बनाकर देता है जिससे केजीएमयू में उसे हमेशा नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। साथ ही ब्रेन डेड व्यक्ति का ऑर्गन डोनेशन पर डेड बॉडी को उसके घर तक पहुंचाया जाता है और इलाज में जितना भी खर्च आता है उसे माफ कर दिया जाता है।

कौन कर सकता है अंगदान

डॉ। विवेक गुप्ता ने बताया कि एक साल के बच्चे से लेकर 100 साल तक के बुजुर्ग का भी अंगदान किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए ऐसे ब्रेन डेड मरीजों के ही अंग काम आते हैं जो पहले से स्वस्थ रहे हों। ब्रेन डेड मरीजों के आठ अंगों को दान किया जा सकता है जिनमें लिवर, किडनी, कार्निया, पैंक्रियाज, हार्ट वाल्व, हड्डी, स्किन आदि हैं। उन्होंने बताया कि अंगदान में गर्भाशय तक दान किया जा सकता है। विदेशों में एक लाख ब्रेन डेड मरीजों में से 35 परसेंट लोग अंग दान करते हैं। जबकि भारत में इसका एक प्रतिशत का भी औसत नहीं है। जबकि भारत में इसका एक प्रतिशत भी नहीं है। देश में 2 लाख किडनी रोगियों को डायलिसिस की जरूरत पड़ती है। जिनमें से 20 हजार को किडनी की ट्रांसप्लांट की जरूरत है।

केजीएमयू में जल्द शुरू होगा ऑर्गन ट्रांसप्लांट

कार्यक्रम में प्रो। अभिजीत चंद्रा ने बताया कि केजीएमयू में भी जल्द ही ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू हो जाएगी। इस के लिए शताब्दी के थर्ड फ्लोर पर आईसीयू का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। डॉक्टर्स की नियुक्ति हो गई है और पैरामेडिकल और अन्य स्टाफ की तैनाती के लिए अनुमति मांगी गई है। केजीएमयू नॉर्थ इंडिया में सबसे ज्यादा अंगदान कराने वाला संस्थान है। हमारे यहां करीब हर रोज एक ब्रेन डेड मरीज आता है लेकिन 20 परसेंट भी अंग दान नहीं करा पाते। इस मौके डॉ। विजय कुमार, डॉ। एससी तिवारी, डॉ। मनमीत सिंह सहित अनय लोग मौजूद रहे।

यहां करें संपर्क

केजीएमयू में ऑर्गन डोनेशन के लिए 9455120019 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।