वाशिंगटन (आइएएनएस)। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आने वाले हफ्तों में ईरान पर लगाए गए अमेरिकी प्रतिबंधों को कम करने पर विचार कर हैं। दरअसल, ऐसी अफवाहें हैं कि ट्रंप इस तरह का कदम उठाकर ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ इस महीने मिलने का रास्ता साफ करने की योजना बना रहे हैं। जब राष्ट्रपति ट्रंप से व्हाइट हाउस में पत्रकारों ने पूछा कि क्या वह ईरान पर लगाए गए अमेरिकी प्रतिबंधों को आगे चलकर कम कर सकते हैं? तो इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, 'हम देखते, इस मामले में क्या हो सकता है।' इसके अलावा ट्रंप ने एक मीडिया रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्होंने रूहानी को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान सितंबर में मिलने के लिए मनाने के लिए प्रतिबंधों में ढील देने के विचार पर सोमवार को रोक लगा दी।

ट्रंप बोले, अमेरिका से समझौता करना चाहता है ईरान

हालांकि, ट्रंप ने अमेरिकी प्रतिबंधों में छूट देने वाली बात की पुष्टि नहीं की। इसके अलावा उन्होंने इस बात को भी टाल दिया कि न्यूयॉर्क में वह रुहानी से मुलाकात को लेकर उत्साहित हैं लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्हें लगता है कि ईरान तनाव को कम करने के लिए वाशिंगटन के साथ एक समझौता करना चाहता है और कहा कि अमेरिका ईरान में सत्ता परिवर्तन की मांग नहीं कर रहा है। ट्रंप ने कहा, 'ईरान इस वक्त आर्थिक परेशानी से भी जूझ रहा हैं, मुझे लगता है कि अमेरिका के साथ ईरान की बातचीत काफी समृद्ध होने की संभावना है।'

ट्रंप ने एक बार फिर भारत-पाक को दिया कश्मीर पर मध्यस्थता का ऑफर, कहा अगर दोनों देश चाहें तो यह संभव

ईरान ने कहा वार्ता की कोई गुंजाइस नहीं

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र में ईरान के प्रतिनिधि माजिद तख्त-रावानी ने कहा कि वह न्यूयॉर्क में रूहानी और ट्रंप के बीच बैठक नहीं होने देंगे। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि जब तक अमेरिका ईरान पर लगाए गए अपने प्रतिबंधों को पूरी तरह से खत्म नहीं कर देता है, तब तक दोनों देशों के बीच वार्ता की कोई भी गुंजाइस नहीं है।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk