- शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने की कवायद

- हर तरफ दिखेगी स्वच्छता, ट्रायल शुरू

LUCKNOW: शहर के प्रमुख मार्ग हों या फिर बाजार, डस्टबिन में सड़ते कूड़े की वजह से आपको नाक नहीं बंद करनी पड़ेगी। इसकी वजह यह है कि डस्टबिन से कूड़ा कलेक्ट करने संबंधी चुनौती से निपटने के लिए रास्ता तलाश लिया गया है। अब सेंसर बेस्ड मशीन की मदद से न सिर्फ हर डस्टबिन के बारे में पता लगाया जा सकेगा बल्कि उनसे कूड़ा कलेक्ट कर शिवरी प्लांट तक भी पहुंचाया जा सकेगा, जिससे कहीं भी कूड़ा नहीं दिखेगा।

अभी कोई ध्यान नहीं

नगर निगम की ओर से प्रमुख मार्गो और मार्केट एरिया में डस्टबिन तो लगा दिए गए हैं, लेकिन उनकी प्रॉपर सफाई नहीं होती है। इसकी वजह से डस्टबिन कूड़े से फुल हो जाता है। ऐसे में उससे उठती दुर्गध के कारण वहां से गुजरने वाले लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बारिश के दिनों में तो स्थिति और भी ज्यादा खराब हो जाती है। बारिश में डस्टबिन में भरा कूड़ा बहकर सड़क पर आ जाता है, जिससे स्थिति और भी ज्यादा दयनीय हो जाती है।

कॉम्पैक्टर की मदद

ट्रक माउंटेड रिफ्यूज कॉम्पैक्टर की मदद से डस्टबिन को खाली कराया जाएगा। डस्टबिन से समय से कूड़ा उठाव के लिए जेम पोर्टल के माध्यम से 149.77 लाख से 5 नग ट्रक माउंटेड रिफ्यूज कॉम्पैक्टर खरीद भी लिए गए हैं।

यह है खासियत

1-यह कॉम्पैक्टर बिंस को खुद उठाकर कूड़े को अपने अंदर कॉम्पैक्ट करते हुए डंपिंग स्टेशन में डंप कर सकता है।

2- मशीन की कैपेसिटी 11.25 टन है।

3- रिफ्यूज कॉम्पैक्टर की गति 80 किमी प्रति घंटा है।

4- कॉम्पैक्टर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 225 लीटर है।

5- सीवरेज टैंक वॉल्यूम 160 लीटर है।

शहर में शुरू हुआ ट्रायल

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए इस मशीन की मदद से ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है। जोन एक के साथ-साथ प्रमुख मार्गो और प्रमुख प्लेस में इसकी मदद से डस्टबिन साफ कराए जा रहे है। ट्रायल के बाद हर वार्ड में इस मशीन की मदद से साफ सफाई कराए जाएगी।

कूड़ा परिवहन में सहायक

कूड़ा कलेक्ट करने के बाद उसे शिवरी प्लांट तक पहुंचाना भी खासी चुनौती है। खास बात यह है कि इस कदम से कूड़े का परिवहन भी खासा आसान हो जाएगा। इस मशीन की मदद से डस्टबिन से कलेक्ट किए गए कूड़े को सीधे प्लांट भेजा जा सकेगा। जहां कूड़े का उचित निस्तारण हो सकेगा। इसकी वजह से सड़क किनारे ओपन डंपिंग सेंटर्स नहीं बनेंगे।

स्वच्छता सर्वेक्षण में स्कोर

जब शहर स्वच्छ होगा तो निश्चित रूप से स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की रैंकिंग पर भी असर पड़ेगा। वर्तमान समय में शहर में एक दर्जन से अधिक ओपन डंपिंग सेंटर्स हैं, जिसकी वजह से स्वच्छता पर दाग लगता है।

वर्जन

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए हर स्तर पर कदम उठाए जा रहे हैं। यह मशीन इसी कड़ी का एक हिस्सा है। जल्द ही इसके सफल परिणाम देखने को मिलेंगे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त