- कर्मचारियों के डीए और हिंदी में प्रोफेसर की भर्ती का मामला

- यूनिवर्सिटी में शुरू होने वाले कोर्सेज लेकर भी हुई बातचीत

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी में शनिवार को हुई ईसी की मीटिंग में कई अहम मुद्दे रखे गए। जिसमें कर्मचारियों के डीए को लेकर चर्चा हुई और साथ ही हिंदी डिपार्टमेंट में यूजीसी की ओर से भर्ती प्रक्रिया पर बातचीत हुई। इस पूरी मीटिंग में हिंदी डिपार्टमेंट में फैकल्टी का मुख्य मुद्दा रहा। जिसमें जल्द ही इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही एग्जाम फार्म को लेकर भी चर्चा रही। जिसकी डेट आगे बढ़ा दी गई।

यह रही मीटिंग

ईसी की मीटिंग में मुख्य मुख्य विषय हिंदी डिपार्टमेंट भर्ती प्रक्रिया रहा। जिसमें यूजीसी के द्वारा भर्ती प्रक्रिया की स्वीकृति दिए जाने के बाद अब विज्ञापन और अन्य प्रक्रिया शुरू की जानी है। यूजीसी ने हिंदी डिपार्टमेंट में छह प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर व फैकल्टी की भर्ती की अनुमति दी है। जिसके लिए यूनिवर्सिटी ने कई साल पहले से मांग रखी हुई थी। इसको स्वीकृति मिलने के बाद अब ईसी की मीटिंग में फाइनल रूप देना है। जिसके लिए विज्ञापन दिया जाना है और जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होनी है। जिसके लिए निश्चित समय दिया गया है और इसकी जानकारी यूजीसी को भेजी जानी है। जिसके चलते यह कार्य सबसे पहले होना है।

कर्मचारियों को डीए

मीटिंग के दौरान यूनिवर्सिटी में कार्यरत कर्मचारियों को डीए दिए जाने का मुद्दा भी काफी समय से चला आ रहा है। जिन्होंने कोर्ट में डीए के लिए अपील की थी। जिसको लेकर कोर्ट से यूनिवर्सिटी को डीए देने के लिए निर्देशित किया गया था। इसके लिए समय निश्चित किया गया था। जिसमें यूनिवर्सिटी को जवाब देना है। कर्मचारियों को कब से डीए दिया जाना है इस पर बातचीत हुई, लेकिन अभी यह क्लीयर नहीं हुआ कि कर्मचारियों को डीए दिया भी जाएगा या नहीं। ऐसे में अगर यूनिवर्सिटी ने देरी की तो कोर्ट ऑफ कंटेंप्ट की संभावना बन सकती है। जबकि पहले ही यूनिवर्सिटी कई मामलों में कोर्ट में खिंच रही है।

परीक्षा फार्म जमा करने की डेट बढ़ी

यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में सेमेस्टर एग्जाम फार्म प्रक्रिया लगभग खत्म हो चुकी है। स्टूडेंट्स ने परीक्षा फार्म भरने की डेट बढ़ाने के लिए पहले ही हंगामा कर चुके थे। जिसके चलते डेट बढ़ाई गई थी। अब कॉलेजों को सभी स्टूडेंट्स के द्वारा भरे गए फार्म यूनिवर्सिटी में जमा करने हैं। जिसके लिए पांच जनवरी तक का समय दिया गया था। लेकिन इस दिन छुट्टी होने के कारण अब कॉलेज फार्म को छह जनवरी को जमा करा सकते हैं।

वर्जन

मीटिंग में हिंदी डिपार्टमेंट में फैकल्टी का मामला मुख्य था। जहां यूजीसी से स्वीकृत पदों पर भर्ती होनी है। जिसके जल्द ही शुरू किया जाएगा। - वीसी गोयल, वाइस चांसलर, वीसी गोयल