- आईआईआईटी में आर्गनाइज हुआ हिंदी पखवाड़ा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद में हिन्दी पखवाड़ा 2019 के दौरान अलग ही रंग देखने को मिले। जहां इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स में संस्कृति के प्रति असीम प्रेम दिखा। इस दौरान स्टूडेंट्स ने स्वरचित हिन्दी कविताओं का पाठ किया। हिन्दी पखवाड़े के दौरान कुल छह प्रतियोगिताओं आर्गनाइज हुई। जिसमे स्टूडेंट्स के साथ ही संस्थान के कर्मचारियों ने पार्टिसिपेट किया।

प्रतियोगिताओं में सामाजिक मुद्दों पर रहा फोकस

आईआईआईटी में आयोजित हुई प्रतियोगिताओं के दौरान विभिन्न सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक, खेल, विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं अन्य रुचिकर विषय जैसे- योग हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा होना चाहिए, शोशल मीडिया लोकतंत्र के लिए चुनौती, तीन तलाक महिलाओं के लिए एक अभिशाप या वरदान, धारा-370, 35 ए रद्द, अखंड भारत का सपना साकार होता हुआ, हिन्दी को चुनौती अंग्रेजी से नहीं, अंग्रेजी सोच से है, ग्लोबल वार्मिंग की समस्या, युवाओं में बढ़ता अवसाद, स्वच्छ भारत अभियान कितना सफल, मानवाधिकार ही अपराधियों का हथियार है, वर्तमान चुनौतियों के बावजूद भारत का भविष्य उ“वल है मेरे जीवन का उद्देश्य, भारतीय लोकतंत्र में न्याय पालिक का हस्तक्षेप और पर्यावरण बनाम विकास जैसे च्वलंत मुद्दों पर प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया। इस मौके पर पीआरओ पंकज मिश्र ने बताया कि इस साल सारे प्रतिभागियों को हिन्दी पखवाड़े में उत्साहपूर्ण प्रतिभाजन के लिए प्रमाण-पत्र दिया जा रहा है।

बॉक्स

नागर विमानन प्रशिक्षण कालेज में हिन्दी पखवाड़े का समापन

नागर विमानन प्रशिक्षण कालेज में हिन्दी पखवाड़े का समापन समारोह आर्गनाइज हुआ। कार्यपालक निदेशक अतुल दीक्षित ने हिन्दी पखवाड़ा के दौरान आयोजित राजभाषा संबंधी विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया। समापन समारोह का संचालन सहायक प्रबंधक राजभाषा देवकांत पाण्डेय ने किया। आभार अमरेन्द्र चौधरी द्वारा किया गया।