150 बड़े शो रूम राजधानी में

750 छोटे शो रूम शहर में

- इस बार एसी-कूलर-फ्रिज की सेल न होने से तगड़ा नुकसान

LUCKNOW :

फ्रिज, कूलर, एसी की सर्वाधिक सेल गर्मी के शुरुआती तीन माह मार्च, अप्रैल और मई में ही होती है। इस बार ये सीजन लॉकडाउन की भेंट चढ़ गया है। वहीं लंबे समय से दुकानें बंद रहने से बाकी इलेक्ट्रॉनिक्स आइटमों की सेल भी नहीं हुई है। लॉकडाउन के कारण राजधानी के इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार को अब तक करीब 500 करोड़ की चपत लग चुकी है। इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारियों की मानें तो लॉकडाउन हटने के बाद भी लोग इन आइटम की जगह अपनी जरूरतों की चीजें ही खरीदेंगे, ऐसे में इस सेक्टर का इस साल उबरपाना आसान नहीं है

75 फीसद सीजन निकल गया

कारोबारियों के अनुसार लॉकडाउन के कारण एसी, फ्रिज, कूलर, पंखे आदि की सेल का 75 फीसद सीजन निकल गया है। इस सीजन में राजधानी में राजधानी में करीब 75 हजार तक एसी की सेल होती थी। एसी से उनके गोदाम भरे पड़े हैं लेकिन अब सब बेकार ही है। लॉकडाउन के बाद ऑफर दिय जाए, तब भी लोग इस ओर अपना रुझान कम ही दिखाएंगे।

रोज 10 करोड़ का नुकसान

राजधानी के इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार को लॉकडाउन से करीब 500 करोड़ का नुकसान हुआ है। यहां डेली करीब 10 करोड़ का कारोबार इस सेक्टर में होता था।

50 हजार लोग जुड़े

सेल से लेकर फिटिंग तक करने वालों से लेकर करीब 50 हजार से अधिक लोग इस कारोबार से जुड़े हैं।

कहां से आता है समान

राजधानी में अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान बंगलुरु, दिल्ली और गुजरात से अाता है।

सरकार से उम्मीदें

- लोन की किश्त में ब्याज पर दी जाए छूट

- स्टाफ का कुछ खर्च सरकार तो कुछ व्यापारी उठाएं

- बिजली के बिल में फिक्स्ड चार्ज खत्म किया जाए

- जीएसटी की दरों में छूट दी जाए

डिमांड

गर्मी के सीजन में कूलर, एसी, फ्रिज, वॉटर कूलर की डिमांड सर्वाधिक होती है। वहीं शादियों के समय वाशिंग मशीन, टीवी, ओवन आदि की डिमांड अधिक रहती है।

लॉकडाउन पूरी तरह हटा दिया जाए तो भी सेल नहीं होगी। जिन्हें एसी-फ्रिज लेना भी है, वे भी इसे अब टाल देंगे। दुकानें खुलने के बाद भी सेल नहीं होगी। पहले लोग अपनी जरूरतों के सामान को खरीदने पर ध्यान देंगे।

प्रदीप अग्रवाल, डिजिटल जोन

गोमती नगर, पत्रकारपुरम चौराहा

75 प्रतिशत सीजन निकल गया है। अब 25 प्रतिशत सीजन में सेल इतनी नहीं होगी कि पूरे सीजन की सेल को कवर किया जा सके। व्यापारियों के यहां माल भरा पड़ा है। अब अगले साल ही कुछ राहत हम लोगों को मिल सकेगी।

राजेश सडाना

सडाना इलेक्ट्रॉनिक्स

सीजन बीत गया है, अब सेल की उम्मीद नहीं है। बाजार खुलेगा भी तो कस्टमर नहीं आएंगे। वे पहले अपनी जरूरतों का सामान खरीदेंगे, बाकी आइटम के बारे में बाद में सोचेंगे। इस बार एसी, कूलर, फ्रिज का बाजार ठंडा ही रहेगा।

भूपेंद्र नाथ रस्तोगी

रेफ्रिको, कैसरबाग, नियर ओडियन सिनेमा