दोहा (पीटीआई)। भारतीय फुटबाॅल टीम ने मंगलवार को कतर के खिलाफ शानदार खेल दिखाते हुए फैंस का दिल जीत लिया। इस मैच में कतर को भारत से काफी मजबूत माना जा रहा था। इसके बावजूद भारतीय खिलाड़ियों ने एशियाई चैंपियन कतर को एक भी गोल नहीं करने दिया। कप्तान सुनील छेत्री के बिना मैदान में उतरी भारतीय टीम भी एक भी गोल नहीं दाग पाई और मैच 0-0 से ड्रा हो गया।

गोलकीपर ने दिखाया बेहतरीन खेल
भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू, जिन्होंने कप्तान का आर्मबैंड भी पहना था वह मेहमान टीम के स्टार थे। क्योंकि उन्होंने ग्रुप ई मैच में कतर को एक भी गोल नहीं करने दिया। संधू का यह प्रदर्शन लंबे समय तक याद रखा जाएगा। इसमें कोई संदेह नहीं कि हाल के दिनों में भारत का यह अभी तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। इस ड्रा के साथ टीम इंडिया के फीफा वर्ल्डकप में हिस्सा लेने की थोड़ी उम्मीद भी जगी है।


क्वाॅलीफाॅयर राउंड में भारत का ऐसा रहा प्रदर्शन
भारतीय फुटबाॅल टीम के क्वाॅलीफाॅयर राउंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। भारत को अपने पहले ही मैच में ओमान के हाथों 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था, अब उसके दो मैचों में एक अंक है जबकि कतर के चार अंक हैं क्योंकि उसने यहां अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को 6-0 से हराया था। दोनों टीमों ने मंगलवार से पहले सिर्फ एक आधिकारिक सीनियर मैच खेला था जोकि 2010 विश्व कप क्वालीफायर मैच था। 2007 में खेले गए इस मुकाबले में कतर ने 6-0 से मैच अपने नाम किया था। अब भारत का अगला मैच 15 अक्टूबर को कोलकाता में बांग्लादेश से होगा।
fifa 2022 qualifier: भारत ने दिखाया दम,मजबूत कतर को ड्रा पर रोका
काम आया भारत का डिफेंस
भारत बनाम कतर का मुकाबला काफी रोचक रहा था। यह पूरी तरह से एकतरफा मैच था जिसमें कतर लगातार आक्रामक रहा जबकि टीम इंडिया हमेशा बचाव में रही। दुनिया में 62 वें स्थान पर रही कतर की टीम ने भारतीय गोल पोस्ट की तरफ करीब दो दर्जन से ज्यादा शाॅट लगाए, जिसमें से कम से कम एक दर्जन निशाने पर थे। मगर कोई भी गोल में तब्दील नहीं हो पाया। वहीं दूसरी ओर नवीनतम फीफा रैंकिंग में 103वें स्थान पर मौजूद भारत ने पूरे मैच में विपक्षी गोल पर सिर्फ दो शॉट लगाए।

दुनिया की आधी आबादी ने देखा फुटबाॅल वर्ल्ड कप 2018, फीफा ने जारी किए आंकड़े

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

inextlive from News Desk