-फायर डिपार्टमेंट तैयार कर रहा है मसौदा

\patna@inext.co.in

PATNA : फायर कंट्रोल डिपार्टमेंट लोगों की सुरक्षा के लिए कवायद शुरू कर दी है। सबसे पहले पटना के एटीएम और बैंकों को फायर ऑडिट होगा। इसकी वजह बैंक की शाखाओं और एटीएम में दिनभर लोगों की भीड़ रहती है। साथ वहां पर काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होते हैं। ऐसे में वहां आग लगने पर जानमाल का काफी नुकसान हो सकता है। इसे देखते हुए फायर कंट्रोल डिपार्टमेंट ने सभी एटीएम और बैंक का ऑडिट करने का निर्णय लिया है। एक सप्ताह में इस पर फायर डिपार्टमेंट काम शुरू कर देगा।

38 बैंकों की 500 शाखाएं

राजधानी में 38 बैंक की 500 से अधिक शाखाएं है। इसके अलावा 1100 एटीएम हैं। इसमें सबसे ज्यादा एटीएम एसबीआई के हैं। कई एटीएम ऐसे हैं जहां आग बुझाने के उपकरण तक नहीं है। ऐसे में कभी भी वहां पर आग लगती है तो भारी तबाही हो सकती है।

4 साल में 119 शाखाओं का ऑडिट

बिहार में राष्ट्रकृत बैंकों की कुल 4042 शाखाएं हैं। इसके साथ ही करीब 10 हजार के आसपास एटीएम है। हैरानी की बात ये है कि पूरे बिहार में पिछले चार साल में मात्र 119 शाखाएं ही ऐसे हैं जिन्होंने फायर ऑडिट कराया है। हालात ये है कि 70 फीसदी शाखाएं बिना फायर ऑडिट की चल रही हैं। बैंक भी इस पर कभी ध्यान नहीं देते हैं।

खराब पड़े हैं फायर उपकरण

हैरानी की बात ये है कि राजधानी के कई बैंकों में फायर उपगरण तो लगा दिए हैं लेकिन वर्षो से वो नहीं चला हैं। ऐसे में वहां पर काम करने वाले कर्मचारियों को उपकरण चलाने की ट्रेनिंग नहीं दी गई है। ऐसे में कभी आग लगी तो वो लोग उपकरण नहीं चला पाने के कारण आग नहीं बुझा पाएंगे। जब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी वहां पर पहुंचेगी तब तक काफी नुकसान हो जाएगा।

खूब हो रही लापरवाही

वर्ष ऑडिट संख्या

2016 35

2017 31

2018 38

2019 119

वर्जन

बैंक में लोगों की काफी भीड़ होती है। इस कारण फायर सेफ्टी को लेकर हमलोग बैंक में अभियान चलाएंगे। इस दौरान सभी बैंकों को फायर सेफ्टी के लिए अवेयर किया जाएगा।

-पंकज सिन्हा, डीआईजी फायर