4.30

बजे सोमवार में भोर बिल्डिंग के सेकंड फ्लोर पर स्थित गोदाम में हुई शॉर्ट सर्किट

4.45

बजे खबर मिलते ही टैंकर के साथ पहुंचे फायर विभाग के जवान

07

वाटर टैंकरों का लगातार आग बुझाने में किया गया प्रयोग

05

वाटर टैंकों का आग बुझाने में किया गया इस्तेमाल

10

बजे के लगभग आग बुझाने में मिली सफलता

--------

-शाहगंज के मैक मार्केट की बिल्डिंग में स्थित गोदाम सहित 22 दुकानों का सामान जलकर राख

-शॉर्ट सर्किट से लगी आग बैट्री फटने से हुई विकराल

PRAYAGRAJ: शहर के शाहगंज स्थित इलेक्ट्रॉनिक सामान की मैक मार्केट में सोमवार भोर शॉर्ट सर्किट से भीषण आग लग गई। दूसरे फ्लोर पर स्थित गोदाम में लगी आग फ‌र्स्ट फ्लोर तक फैल गई। देखते ही देखते मार्केट की कुल 22 दुकानें जलकर राख हो गई। तकरीबन पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग बुझाने में फायर ब्रिगेड के सात टैंकर लगाए गए थे। धुएं का गुबार और आग की लपटों को देख आसपास के लोग दहशत में आग गए। घटना में डेढ़ करोड़ से अधिक के नुकसान का अनुमान है।

बिल्डिंग में कुल 36 कमरे

शाहगंज सड़क के बीच स्थित सुलभ कॉम्प्लेक्स के दाहिने गली में मैक मार्केट के नाम से अंडरग्राउंड को छोड़ दो फ्लोर की बिल्डिंग है। इस मार्केट में कुल 36 कमरे हैं। बिल्डिंग के सेकंड फ्लोर पर व्यापारियों ने गोदाम बना रखा है। जबकि फस्ट फ्लोर पर स्थित सभी कमरों में इलेक्ट्रानिक पा‌र्ट्स की दुकानें हैं। रविवार रात दुकान बंद कर सभी व्यापारी घर चले गए। बताते हैं कि भोर करीब 4.30 बजे बिल्डिंग के सेकंड फ्लोर पर स्थित एक गोदाम में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। गोदाम में बिजली के ढेरों सामान रखे हुए थे। आग की चपेट में आए बिजली के सामान जलने लगे।

नींद खुली तो शॉक्ड रह गए

गोदाम में रखी इनवर्टर की बैट्री भी आग की चपेट में आने से ब्लास्ट कर गई। इससे आग और तेजी से फैलने लगी। देखते ही देखते आग फ‌र्स्ट फ्लोर की दुकान तक आ पहुंची। तार आदि के जलने की दुर्गध आसपास फैली तो लोग जाग गए। देखा तो मैक मार्केट से धुएं का गुबार उठ रहा था। दोनों फ्लोर पर आग की लपटें भी दिखाई दीं। लोगों ने खबर तत्काल फायर ब्रिगेड को दी।

लपट व गुबार देख सहम गए लोग

सूचना मिलते ही दो टैंकर पानी लेकर फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर जा पहुंचे। गली संकरी होने के कारण टैंकर मौके तक नहीं जा सका। जवानों ने सड़क पर ही गाड़ी खड़ीकर आग बुझाना शुरू कर दिया। फोर्स के साथ पानी का फव्वारा मारने के बावजूद आग फैलती ही जा रही थी। आग बेकाबू होते देख पानी के पांच और टैंकर बुलाए गए। इनके अलावा लोग भी अपने घरों से बाल्टी-बाल्टी व छत पर रखी टंकियों से पाइप लगा कर आग बुझाने में जुट गए।

कैसे होगी भरपाई

घटना में बड़े पैमाने पर नुकसान का अनुमान है। आग लगने की खबर पाकर पहुंचे शॉप ओनर्स का कलेजा मुंह को आ गया। बालाजी एजेंसी के मालिक अतुल कुमार, सालीमार एजेंसी के अरसी, दरोगाजी उर्फ मो। रिजवान, वीरेंद्र साहू, मो। इरशाद, हफीज, मो। दिलशाद आदि के होंठ सूख गए। व्यापारियों ने घटना में डेढ़ करोड़ रुपए से अधिक के नुकसान का अनुमान लगाया है।