- गोमती नगर में बन रही हाई कोर्ट की बिल्डिंग में बनाया जा रहा है इंटरनेशनल लेवल का जिम

- फीजियोथेरेपी सेंटर में लगेंगी लेटेस्ट मशीनें

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: गोमती नगर में बन रहे हाईकोर्ट के नवीन भवन में जजों के लिए फिटनेस सेंटर बनाया जायेगा. जिसका निमार्ण कार्य जोरों पर है. जल्द ही यह बनकर तैयार हो जायेगा. इसके लिए राजधानी के विभिन्न विभागों से सम्पर्क किया जा रहा है. जिम के अलावा यहां पर एक अत्याधुनिक फीजियोथेरेपी सेंटर भी खोला जाएगा.

एसी हो पूरा जिम

विभागीय अधिकारियों की माने तो गोमतीनगर में बन रही हाईकोर्ट की बिल्डिंग जज साहब सिर्फ वकीलों की बहस ही नहीं सुनेंगे बल्कि यहां पर वह अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकेंगे. यहां बनने वाले इंटनेशनल लेवल एसी जिम की तैयारियां शुरू हो चुकी है. इस जिम में यहां पर सिर्फ हाईकोर्ट के न्यायधीशों के लिए प्रैक्टिस की व्यवस्था होगी. जज साहबा को इस जिम में सिर्फ प्रैक्टिस की सुविधा ही नहीं मिलेगी बल्कि इस जिम से सटे हुए हाल में खुलने वाले फीजियोथेरेपी सेंटर में उन्हें इलाज भी मिल सकेगा. इस इंटरनेशनल लेवल जिम के साथ ही यहां पर एक फीजियोथेरेपी सेंटर खुलेगा.

मांगे जा रहे है एक्सपर्ट से सुझाव

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि गोमतीनगर में बन रहे जिम और फीजियोथेरेपी सेंटर के लिए बलरामपुर हॉस्पिटल, पीजीआई और खेल विभाग से सम्पर्क कर एक्सपर्ट कमेंट लिए जा रहे हैं. इन सभी जगहों से प्रस्ताव भी मंगाए गए है कि कोर्ट में बनने वाले जिम में कौन सी मशीनें बेहतर साबित होंगी. किन मशीनों से क्या फायदे होंगे. मशीनें कहां से ली जाए.

एक बार में ख्भ् से फ्0 लोग कर सकेंगे जिम

हाईकोर्ट में खुलने वाले जिम का एरिया दो हजार स्कवायर फिट से ऊपर का है जबकि फीजियोथेरेपी सेंटर के लिए भी एक हजार स्कवायर फिट की जगह बताई जा रही है. जिम में ट्रेड मिल, बेंच प्रेस, क्रासटेनर, साइकिल, स्पिनिंग बाइक, मल्टी जिम मशीन और वेटिंग डम्बल सेट के अलावा कई मशीनें लगाई जाएंगी. ये मशीनें अमेरिका और जर्मनी से यहां लाई जाएंगी या फिर स्थानीय मशीनें ही लगाई जाएंगी, अभी इस पर फैसला नहीं हो सका है. एक बार में इस जिम में ख्भ् से फ्0 लोग आसानी से प्रैक्टिस कर सकेंगे. इसके अलावा यहां खुलने वाले फीजियोथेरेपी सेंटर में पैराफिन वैक्स, आईएफटी, टीईएनएस, सर्वाइकल पेड लम्बर ट्रैक्शन, शोल्डर व्हील, एंकल एक्सरसाइजर और अल्ट्रा सोनिक मशीन लाई जाएंगी. इसके चलते यहां पर गर्दन औ कमर तक होने वाले खिंचाव के अलावा अर्थराइटिस से होने वाली प्राब्लम्स से निजात मिल सकेगी.

मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है लेकिन जिम और फीजियोथेरेपी के लिए हमारे डिपार्टमेंट से जो भी एक्सपर्ट कमेंट्स चाहिए, उसके लिए हम हमेशा तैयार रहेंगे.

- भुवनेश कुमार

खेल सचिव