- नेचुरल गैस पाइप लाइन में तेजी, हर तीन माह में होगी समीक्षा

- 1696 करोड़ रुपए की डीपीआर स्वीकृत, अधिकारी भी नियुक्त हुए

>DEHRADUN: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से गेल इंडिया के अधिकारियों ने मुलाकात की. जहां अधिकारियों ने सीएम को देहरादून, हरिद्वार व ऋषिकेश के लिए नेचुरल गैस पाइप लाईन व सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजक्ट की जानकारी दी. सीएम ने कहा कि नेचुरल गैस पाइप लाईन के विस्तार में यह ध्यान रखा जाए कि इससे देहरादून, हरिद्वार व ऋषिकेश के शहर व उसके आस-पास के गांव भी पूर्ण रूप से कवर हो जाएं. सीएम ने कहा कि इससे लोगों को रोजगार सृजन हो सकता है. इसके लिए इसका भी पूरा आकलन किया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रोजेक्ट की हर तीन महीने में समीक्षा होगी.

सीएनजी से होगा पॉल्यूशन कंट्रोल

मुख्यमंत्री ने कहा कि गैस पाइप लाईन से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी, जबकि सीएनजी स्टेशनों की स्थापना से सीएनजी वाहनों की संख्या भी बढ़ेगी. इसके अलावा इससे वाहनों से होने वाले प्रदूषण से भी दून को छुटकारा मिल पाएगा. सीएम ने कहा कि देहरादून में वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. राज्य के मैदानी क्षेत्रों में आबादी का दबाव निरंतर बढ़ रहा है. उसी क्रम में आगे भी वाहनों व आबादी का दबाव बना रहेगा, इसका बेहतर रास्ता सीएनजी ही है. सीएम ने कहा कि स्टेट में हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर व दून के बाद नैनीताल के साथ ही अन्य स्थानों में भी गैस पाइप लाइन का कार्य शुरू किया जाए. प्रधानमंत्री ने देश को गैस ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने पर जोर दिया है. कहा, गैस ईंधन कम खर्चीला व इकोफ्रेंडली है. इससे दूनवासियों के जीवन में निश्चित रूप में बदलाव आयेगा. इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, विधायक मुकेश कोहली, एचआरडीपीएल के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. आशुतोष कर्नाटक, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर एसवी प्रसाद, जनरल मैनेजर केएन सिंह, जेके जैन आदि मौजूद रहे.

- हरिद्वार-ऋषिकेश-दून पाइप लाइन (एचआरडीपीएल) के तहत 1500 करोड़ का आएगा खर्च.

- इन शहरों में दिए जाएंगे 3 लाख पीएनजी कनेक्शंस.

- 50 सीएनजी स्टेशन बनाये जायेंगे.

- ऋषिकेश, डोईवाला, विकासनगर, दून, चकराता, कालसी व त्यूनी क्षेत्र होंगे लाभान्वित.

- एचआरडीपीएल प्रोजेक्ट के तहत टेंडर व जियोटेक्निकल, टोपोग्राफिकल व हाइड्रोलॉजिकल का कार्य गतिमान.

दून का 3088 वर्ग किमी एरिया होगा कवर

देहरादून सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजक्ट के तहत चकराता, देहरादून, डोईवाला, कालसी, ऋषिकेश, त्यूनी व विकासनगर को करीब 3088 वर्ग किमी एरिया कवर होगा. जिसकी लागत 1696 करोड़ रुपए है. जिसकी डीपीआर स्वीकृत की जा चुकी है. बकायदा अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है. शीघ्र ही इस योजना का कार्य शुरू हो जाएगा.