-कैंपस में बनारस की संस्कृति संग उकेरा जा रहीं रेलवे की उपलब्धियां

-रेल राज्यमंत्री के निर्देश पर स्मार्ट सिटी के तह शुरू हुई कवायद

raghvendra.mishra@inext.co.in

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के रेलवे स्टेशंस को संवारा जा रहा है। इस कड़ी में कैंट रेलवे स्टेशन पर हो रही थ्री-डी पेंटिंग आने-जाने वालों को आकर्षित करने लगी है। इसमें धार्मिक व प्राचीन शहर बनारस की सांस्कृतिक विरासत संग रेलवे की उपलब्धियों को दीवारों पर उकेरा जा रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत यह कवायद रेल राज्यमंत्री सुरेश अगाड़ी के निर्देश पर शुरू की गई है। पिछले साल सितंबर में यहां पहुंचे रेल राज्यमंत्री ने स्टेशन के सुंदरीकरण को लेकर दिलचस्पी दिखाई थी। इसके बाद ही संबंधित अधिकारी स्टेशन परिसर के सुंदरीकरण में जुट गए। डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन से समन्वय स्थापित कर यहां स्मार्ट सिटी के तहत दीवारों पर थ्री-डी पेंटिंग्स स्टार्ट कर दी गयी।

कैंपस से कॉलोनी तक

कैंट स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया, सेकेंड एंट्री सहित कॉलोनी में थ्री-डी पेंटिंग लगायी जा रही है। जिससे ट्रेन के यहां पहुंचते ही पैसेंजर्स को स्मार्ट सिटी वाराणसी में होने का अहसास होगा। बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर, साधु संत, प्राचीन घाट, संस्कृति, पर्यटन स्थल व रेलवे की उपलब्धियों की कलाकृतियां सैलानियों का स्वागत करेंगी। इस कवायद से प्लेटफार्म, कैंपस की दीवारों, कॉलोनी व रेलवे रोड की रौनक बढ़ने के साथ स्वच्छता अभियान को भी बल मिलेगा। पेंटिंग में रेलवे की यात्री सुविधाएं, जागरूकता संदेश आदि आकर्षण के केंद्र होंगे।

35 हजार स्क्वायर फीट पर पेंटिंग

स्टेशन डायरेक्टर आनंद मोहन ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोग्राम के तहत रेलवे स्टेशन कैंपस के 35 हजार स्क्वायर फीट में थ्री-डी पेंटिंग हो रही है। बताया कि यह पेंटिंग वेदर रजिटेंस के साथ ही वाशेबल है। पेंटिंग गंदा होने पर उसकी धुलाई भी की जा सकेगी। पेंटिंग पर लगभग दो करोड़ रुपये खर्च किया जाना है। इसमें अब तक सर्कुलेटिंग एरिया में स्थित पानी की टंकी पर पेंटिंग व लाइटिंग पर 30 लाख रुपये खर्च किया जा चुका है। साथ ही कैंपस में 50 लाख रुपये एलइडी पाड मास्ट भी लगाया गया है। जो आकर्षण का केंद्र है।

स्टेशन कैंपस पर बनारस की संस्कृति से पैसेंजर्स रूबरू हो सकें, यही रेलवे की कोशिश है। यहां स्मार्ट सिटी के तहत थ्री-डी पेंटिंग्स लगाने का कार्य अंतिम दौर में है। पेंटिंग से स्वच्छता को भी बढ़ावा मिलेगा।

आरपी चतुर्वेदी, एडीआरएम

कैंट स्टेशन