-10 लाख रुपए की लागत से बन रही कृष्णा नगर की मेन रोड

-मिट्टी की जगह कूड़ा व बड़ी गिट्टी की जगह बिछा रहे ईट गिट्टी

-पब्लिक की कंप्लेन के बाद भी 10 मीटर तक बना दी रोड

GORAKHPUR: नगर निगम की सड़कें समय से पहले क्यों दम तोड़ देती हैं? यह राज आज हम आपको बताएंगे। आखिर नगर निगम की सड़कें क्यों टूटें, जब इसमें ठेकेदार और इंजीनियर अपनी बेइमानी का कूड़ा डालेंगे इमानदारी की सड़क टूटेगी ही। आई नेक्स्ट ऑफिस में काफी दिनों से सड़क बनाने में ठेकेदारों और इंजीनियर्स की मिलीभगत की कंप्लेन आ रही थी। पूरे मामले की हकीकत जानने के लिए आई नेक्स्ट टीम कृष्णा नगर वार्ड के श्रीराम नगर कॉलोनी में पहुंची। वहां ठेकेदार कॉलोनी के मुख्य सड़क का निर्माण कूड़ा डालकर कर रहा है और जेई कंप्लेन का इंतजार कर रहे हैं।

क्0 लाख रुपए के लगभग का था काम

कृष्णा नगर के श्रीराम नगर कॉलोनी की मुख्य सड़क का टेंडर दो महीने पहले निकाला गया था। इसकी लागत थी क्0 लाख रुपए। दिसंबर में सड़क बनने का कार्य शुरू हुआ। सबसे पहले नाली निर्माण का कार्य होना था। नाली निर्माण होने के बाद ठेकेदार ने अपनी चालबाजी दिखा दी। नाली से निकला हुई मिट्टी और मोहल्ले से निकलने वाला कूड़ा सड़क पर फैला दिया। कूड़ा फैलाने के बाद पब्लिक ने विरोध किया, फिर भी ठेकेदार नहीं माने और सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया। स्थिति यह है कि सड़क पर कूड़ा फैलाकर ठेकेदार सड़क निर्माण कार्य कर रहा है। जबकि रोड बनाने के लिए इसकी जगह पर मिट्टी का यूज होना चाहिए था।

क् लाख रुपए का सीधा होगा लाभ

नगर निगम के एक जेई ने बताया कि किसी भी रोड के निर्माण में किसी भी हाल में मिट्टी डालना जरूरी होता है। श्रीराम नगर कॉलोनी की रोड पर अगर मिट्टी नहीं पड़ती है तो ठेकेदार को करीब एक लाख की बचत होगी। एक अनुमान के मुताबिक इस रोड पर जितनी मिट्टी यूज होगी वह करीब एक लाख की होगी।

बंद रहा फोन

श्रीराम नगर कॉलोनी में रोड का निर्माण कराने वाले ठेकेदार का नाम राहुल दूबे हैं। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जब ठेकेदार से बात करने की कोशिश की तो उनका मोबाइल स्वीच ऑफ मिला। शाम भ् बजे से लेकर रात क्0 बजे तक दर्जनों बार रिपोर्टर ने ठेकेदार को फोन किया, लेकिन मोबाइल स्वीच ऑफ होने के कारण बात नहीं हो पाई।

काफी संघर्ष के बाद रोड बननी शुरू हुई है, लेकिन ठेकेदार की मनमानी के कारण यह रोड कितने दिन टिकेगी यह कोई नहींबता सकता। जहां रोड में गड्ढे हैं वह कूड़े वाली मिट्टी डाली जा रही है। कई जगह तो कूड़े से रोड की पिचिंग कराने की तैयारी है।

उमाशंकर यादव, पार्षद वार्ड नं भ्7 कृष्णा नगर

दो दिन पहले रोड का निरीक्षण किया था। नाली से निकली हुई मिट्टी पड़ी हुई थी। मेरे आने के बाद हो सकता है नाली की सूखी मिट्टी बिछा दी गई होगी। मामले की जांच करने के बाद ठेकेदार पर कार्रवाई की जाएगी।

नवनीत श्रीवास्तव, जेई निर्माण विभाग नगर निगम

कूड़ा डालकर कोई भी रोड नहीं बन सकती है, अगर कोई ठेकेदार इस तरह से रोड बना रहा है तो उसकी जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

राजेश कुमार त्यागी, नगर आयुक्त