कैनबरा (आईएएनएस) ड्रोन द्वारा शॉपिंग के सामान की होम डिलीवरी होने की चर्चा तो हम आप काफी दिनों से सुनते चले आ रहे हैं, लेकिन कॉमर्शियल रूप से यह सर्विस अभी तक दुनिया के किसी भी देश में शुरु नहीं हो सकी है। अब ऑस्ट्रेलिया ड्रोन बेस्ड होम डिलीवरी की कॉमर्शियल सर्विस को शुरु करने वाला दुनिया का पहला देश बनने जा रहा है। यहां ड्रोन बेस्ड होम डिलीवरी सर्विस शुरु कर रही है गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट की ही एक फर्म जिसका नाम है 'विंग'। न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने बताया है कि साल 2019 से ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा के आसपास के क्षेत्रों में ड्रोन द्वारा होम डिलीवरी की सुविधा शुरु हो जाएगी।

गूगल यहां शुरु कर रहा है ड्रोन बेस्‍ड होम डिलीवरी सर्विस,जानिए इसकी कमाल की खासियतें

125 किमी की स्पीड से घर पर सामान डिलीवर करेंगे ड्रोन
जानकारी के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में ड्रोन बेस्ड होम डिलीवरी की इस पहली सर्विस की खासियत यह है कि इसके द्वारा राजधानी के निर्धारित इलाके में उपभोक्ताओं को ड्रोन कॉफी के मग से लेकर तमाम घरेलू सामान की होम डिलीवरी करेंगे। इस सर्विस द्वारा ड्रोन अधिकतम 125 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से उड़कर सामानों को डिलीवर करेंगे।

गूगल यहां शुरु कर रहा है ड्रोन बेस्‍ड होम डिलीवरी सर्विस,जानिए इसकी कमाल की खासियतें

12-रोटर ड्रोन से होगी सामान की होम डिलीवरी
अल्फाबेट की सहायक कंपनी विंग के सीईओ जेम्स रयान बर्गेस ने अपनी इस सर्विस को लेकर कहा कि हम इसके लिए फुल सिक्योर्ड डिजाइन वाले 12-रोटर ड्रोन का इस्तेमाल करने वाले हैं। इनमें से हर एक ड्रोन का वजन 4.5 किलो का है और वो 1.5 किलो तक वजन वाले सामान लेकर आसानी से कहीं भी जा सकते हैं। जमीन पर मौजूद ऑपरेटर एक समय में एक से अधिक ड्रोन की उड़ानों की मॉनिटरिंग कर सकेंगे। इसके अलावा ये ड्रोन खुद ही स्वचालित रूप से अपने गंतव्य तक पहुंचने में सक्षम हैं। हम बेहतरीन ऑटोमेशन तकनीक द्वारा इस बात का पूरा ख्याल रखेंगे कि ड्रोन द्वारा होम डिलीवरी पूरी तरह से सुरक्षित हो। वैसे इस सर्विस के बारे में सुनकर आप अगर यह सोच रहे हैं कि ऐसी सर्विस भारत में कब आएगी, तो बता दें ऐसा होने में अभी काफी वक्त लगेगा।

एंड्रॉयड फोन का डाटा बैकअप गूगल ड्राइव पर रखना हुआ आसान! जानिए तरीका

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्या आपको मिले? यहां पढ़िए

इंस्टाग्राम से जुड़े ये 5 सवाल सबको परेशान करते हैं, बेस्ट जवाब यहां मिलेगा

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk